पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dewas
  • The Accident Happened In Sidhi, From There, There Was 94 Ride In Dewas I38 Seater Bus, Challan Made Of 44 Thousand

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन ने शुरू की कार्रवाई:सीधी में हुआ हादसा, वहीं से देवास आई 38 सीटर बस में थी 94 सवारी, 44 हजार का बनाया चालान

देवास8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दाे दिन पहले सीधी जिले के एक ग्राम से निकली नहर में यात्रियाें से भरी बस के चले जाने से 51 यात्रियाें की माैत हाे गई। इसके बाद जिला प्रशासन जागा और गुरुवार काे सुबह से भाेपाल चाैराहा बायपास पर जिला परिवहन अधिकारी जया वसावा ने टीम के साथ बसाें का चैकिंग अभियान चलाया। ओवरलाेड, पीयूसी फार्म और कंडक्टर का लाइसेंस नहीं हाेने पर 17 बसाें काे खड़ी कर 71 हजार रुपए की चालानी कार्रवाई की गई।

इसी दाैरान जिस सीधी जिले में बस हादसा हुआ था, वहीं से एक बस आई, जिसकी क्षमता 38 सीटर की थी लेकिन उसमें ठूंस-ठूंसकर 94 लाेगाें काे बैठाया गया था। बस में यात्रियाें काे बैठा देख अधिकारी वसावा गुस्से में आई और चालक का 50 हजार रु. का चालान बनाने का कहा गया। चालक सुबह से शाम तक 44 हजार रु. का इंतजाम किया और चालान कटवाकर रवाना कर दिया गया।

जिला परिवहन अधिकारी ने बसाें के बीमा, फिटनेस, रजिस्ट्रेशन, परमिट और पीयूसी प्रमाण-पत्र भी चेक किए गए। बस संचालकों की गलतियों का खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ा, जो मनमाना किराया देने के बाद भी बस में बैठकर अपने गणतव्य तक जाने के लिए घंटों इंतजार करते रहे। गुरुवार को सुबह करीब 10.30 बजे जिला परिवहन अधिकारी वसावा टीम के साथ भोपाल बायपास चौराहे पर पहुंचीं और बसों को रोककर चेकिंग अभियान शुरू किया गया।

तुम किसी को भी फोन लगा लाे चालान ताे कटना ही है

चेकिंग के दौरान एक लग्जरी दीपक कंपनी की बस सीधी से सूरत जा रही थी, उसे रोका तो उमसें 38 सीटर पर 94 सवारियाें काे इधर-उधर बैठा रखा था। यह देख अधिकारी कंडक्टर और चालक पर चिल्लाते हुए बोले, तुम जैसे लोगाें की वजह से हादसे होते हैं। बस में पैर रखने तक की जगह नहीं थी। लोग बस के अंदर नीचे फर्श पर भी बैठे हुए थे। एक सीट पर दो से चार यात्री बैठे थे।

अधिकारी ने बस कंडक्टर महेशकुमार से कहा, 50 हजार का चालान कटेगा। इस पर वह किसी को फोन लगाने लगा ताे फिर अधिकारी गुस्से में आई और कहा, तुम किसी को भी फोन लगा लाे चालान ताे कटना ही है। ज्यादा स्मार्ट बनेगा तो बस थाने में भिजवाऊंगी। इसके बाद बस स्टाफ ने दिन में 3.30 बजे 44 हजार का इंतजाम कर दे दिए।

बस में क्षमता से दोगुना सवारी, 15 हजार का कटा चालान

इसी तरह साईंकृपा कंपनी की बस में भी क्षमता से दोगुना 64 यात्री सवार थे। जैसे ही बस रोकी तो कुछ ही देर बाद पास के ढाबे से देवास का कोई राजू नाम का युवक आया और अधिकारी से बोला मेडम कागज देखलो बस जाने दो।

उसमें महिलाएं बच्चे हैं परेशान हो रहे हैं ताे 15 हजार का चालान काट रवाना कर दिया। इस बस में सवार यात्री रामसहाय दुबे और जयराम खड़के ने बताया, हमारे साथ महिलाएं और बच्चे भी हैं प्रशासन और बस मालिक के बीच की कार्रवाई की सजा हम लोगों को क्यों दी जा रही है। तीन घंटे से हम लोग परेशान हैं आसपास कोई सुविधा घर भी नहीं है।

पहले से ही नियम बनाना चाहिए कि बस ओवरलोडिंग मिले तो परमिट निरस्त किया जाए। भोपाल से सूरत जा रही एक बस में यात्रियों के साथ-साथ उसकी छत पर सामान लदा था। इस पर भी चालानी कार्रवाई के साथ संबंधित आरटीओ को पत्र लिखकर भेजा गया। अधिकारी वसावा ने कहा, अधिकारियाें के निर्देश पर बसों के खिलाफ की चेकिंग अभियान चलाया गया। आने वाले दिनाें में भी बसें चेक की जाएगी।

2 की सीट पर 4 सवारी, नीचे भी बैठे थे यात्री

  • 04 बसाें के कंडक्टर के पास नहीं था लाइसेंस
  • 09 बसाें में पीयूसी प्रमाण-पत्र नहीं मिला
  • 04 अन्य बसें ओवरलाेड मिली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें