पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर पड़ताल:प्रशासन ने चायना डाेर पर लगा रखा है प्रतिबंध लेकिन दुकानाें पर पहचान वालाें काे मिल रही

देवास3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पत्ती बाजार स्थित दुकान के दूसरे कमरे में नायलाेन की डाेर इस तरह भरी जा रही थी। - Dainik Bhaskar
पत्ती बाजार स्थित दुकान के दूसरे कमरे में नायलाेन की डाेर इस तरह भरी जा रही थी।
  • 3 बड़ी दुकानाें पर पहुंची भास्कर टीम ने नायलाेन डाेर मांगी, पहचान नहीं हाेने से देने से किया इनकार, मिन्नत की तो दे दी
  • पत्ती बाजार में बाहर रेशम की अंदर कमरे में बिक रही थी चायना डाेर

जिले में चायना और नायलाेन की डाेर प्रतिबंधित है, फिर भी दुकानाें पर मिल रही है। एक सप्ताह पहले तहसीलदार पूनम ताेमर ने टीम के साथ दुकानाें पर पहुंचकर कार्रवाई भी की थी। कुछ दुकानाें से नायलाेन की डाेर जब्त कर, दाेबारा नहीं बेचने की समझाईश दी गई थी। सभी दुकानाें पर चायना और नायलाेन की डाेर खुलेआम नहीं बिकते हुए पिछले वाले कमरे से दी जा रही है। दुकान पर नायलाेन की डाेर मांगने पर बिना पहचान वालाें काे डाेर नहीं दी जा रही है।

भास्कर टीम ने शहर की तीन बड़ी दुकानाें पर जाकर हकीकत जानी ताे किसी भी दुकानदार ने पहली बार कहने पर नायलाेन डाेर नहीं दी। किसी ने कहा सुबह से डाेर खत्म हाे गई ताे काेई दूसरे स्थान से उपलब्ध करवा रहा था ताे एक ने दूसरे कमरे से लाकर नायलाेन की डाेर दी गई।

एक दुकान पर नहीं मिलीं चायना डोर, दूसरी पर कहा- रात में मिलेगी
भास्कर टीम सबसे पहले बस स्टैंड से नीचे उतरे पीठा राेड पर स्थित पतंग दुकान पर पहुंची। गुरुवार काे मकर संक्रांति हाेने से दुकान पर खरीदाराें की खासी भीड़ थी। दुकानदार से कहा, हमें चायना या नायलाेन की डाेर ही चाहिए। दुकानदार ने रेसम, बरेली व गिरनी डाेर की तरफ इशारा करते हुए कहा, यही डाेर है। नायलाेन की डाेर ताे सुबह से खत्म हाे गई। दुकान पर खरीदारी करने आ रहे युवाओं और बच्चाें काे रेसम व बरेली की डाेर बेची जा रही थी। दुकान पर लिख भी रखा था यहां नायलाेन व चायना की डाेर नहीं मिलती।

पहचान वालाें काे चायना के गट्‌टे दूसरी जगह से उपलब्ध करवाए
इसके बाद टीम उज्जैन राेड पर स्थित दुकान पहुंची, जहां दुकानदार पहचान वालाें काे ही चायना के गट्‌टे दूसरी जगह से उपलब्ध करवा रहा था। रेशम और बरेली के गट्टे 200 से लेकर 500 रुपए तक के मिल रहे हैं। बिना पहचान वालाें से कहा जा रहा था, प्रशासन ने चायना डाेर पर प्रतिबंध लगा दिया है।

रेशम की डाेर है, नायलाेन की चाहिए ताे ऊपर चले जाएं
पुराना बस स्टैंड पत्ती बाजार में स्थित दुकान पर भास्कर टीम नायलाेन की डाेर लेने के लिए पहुंची ताे पहले दुकानदार ने इनकार कर दिया। गुहार लगाने पर ऊपर से नायलाेन के तीन गट्टे मंगवाए। उसमें से दाे गट्टे बच्चाें काे दे दिए और एक गट्टा 50 रुपए का 500 मीटर टीम ने खरीदा। गट्टा वहीं चकरी में लपटवाया गया। नायलाेन की डाेर लेकर निकलने लगे ताे दुकानदार ने कहा, पतंग नहीं लाेगे क्या, फिर पतंग भी खरीदना पड़ी।

शंकरगढ़ की पहाड़ी पर पतंग उत्सव आज : शंकरगढ़ की पहाड़ी पर मकर संक्रांति पर आज पतंग महाेत्सव का आयाेजन नगर-निगम और जिला प्रशासन के सहयाेग से किया जा रहा है। पतंग महाेत्सव में पतंगबाज अपनी पतंगें लाकर उड़ा सकेंगे। चायना और नायलाेन की डाेर से पतंग उड़ाना प्रतिबंधित रहेगा। सामान्य डाेर लेकर आने वालाें काे ही प्रवेश दिया जाएगा। हिल टाॅप पर लाेगाें की सुविधाओं के लिए तीन से चार खाद्य पदार्थ के स्टाॅल लगाए जाएंगे, पीने के पानी की भी व्यवस्था रहेगी।

टीम भेजकर करेंगे कार्रवाई
हमारी टीम ने कुछ दिनाें पहले भी नायलाेन और चायना डाेर की जानकारी मिलने पर कार्रवाई की थी। फिर से टीम काे भेजकर दुकानाें पर नायलाेन की डाेर जब्त करवाई जाएगी।
प्रदीप साेनी, एसडीएम देवास

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser