पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिणाम, 9वीं-11वीं का रिजल्ट 15 मई को:पहले 30 अप्रैल को आना थे, अभी 12 दिन का और इंतजार; माशिमं की 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर संशय

देवास2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण के चलते विभाग पहले ही 9वीं व 11वीं के स्टूडेंट्स की वार्षिक परीक्षाएं स्थगित कर चुका है। जिनके रिजल्ट 30 अप्रैल को आना थे, उसकी भी डेटलाइन आगे बढ़ाकर 15 मई कर दी गई है। स्टूडेंट्स को अभी 12 दिन अाैर इंतजार करना होगा।

इधर 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स की बेचैनी बढ़ती जा रही है। सरकार ने परीक्षाएं एक महीने पहले डिले कर दी हैं। अब संभावना है कि 10वीं की परीक्षाएं टल सकती हैं और 12वीं की परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। जिले के 9वीं व 11वीं के बच्चों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कर 1 मई से पहले रिजल्ट देने के आदेश हुए थे। लॉकडाउन बढ़ने के साथ ही रिजल्ट की डेट भी आगे बढ़ गई है। 20 मई तक रिजल्ट ऑनलाइन विमर्श पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा। शिक्षकों के पास पूर्व में लिए गए रिवीजन टेस्ट व अर्द्धवार्षिक परीक्षा के रिजल्ट का डाटा अवेलेबल है। इसी से बच्चों को वार्षिक नंबर काउंट होंगे। 15 मई तक रिजल्ट बनने के बाद और विमर्श पोर्टल पर ऑनलाइन डाउनलोड कर दिया जाएगा ताकि इसे विद्यार्थी भी देख सकेंगे।

गौरतलब है कि अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में अाेपन बुक प्रणाली से कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा शुरू की गई थी। लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद इसे निरस्त कर दिया गया था। स्कूल शिक्षा विभाग ने परीक्षा निरस्त करने के अादेश जारी कर दिए थे। यह निर्णय प्रदेश के कई जिलों में स्कूलाें में प्राचार्य अाैर शिक्षकों के संक्रमित होने के बाद लिया गया था। रिवीजन टेस्ट में बेस्ट फाइव से बन रहा है रिजल्ट 9वीं अाैर 11वीं का रिजल्ट शुरुअात में हुए रिवीजन टेस्ट में बेस्ट फाइव से बनाया जा रहा है। जिले में कक्षा 9वीं के 14678 और 11वीं के 6248 विद्यार्थियों को राहत मिली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें