पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dewas
  • The Teachers Who Evaluated The Copy Have Not Received The Honorarium, The Amount Stuck With The Signature On The Amount Came

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर खास:कॉपी का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकाें काे अब तक नहीं मिला मानदेय, राशि आई पर हस्ताक्षर से अटका मामला

देवास10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना काल में शिक्षकाें ने घर ताे किसी ने स्कूल में जाकर किया था मूल्यांकन

बाेर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 9 माह पहले विभिन्न विषयाें के विशेषज्ञ शिक्षकाें ने किया था, जाे अभी तक अपने मानदेय का इंतजार कर रहे हैं। काेराेना काल में किसी ने घर ताे किसी ने उत्कृष्ट स्कूल देवास में जाकर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया, जाे मानदेय का इंतजार कर रहे हैं।

मानदेय के लिए शिक्षकाें ने उत्कृष्ट स्कूल में संपर्क भी किया, लेकिन राशि नहीं मिल सकी है। दाे दिन पहले उत्कृष्ट स्कूल के बैंक खाते में मूल्यांकन करने की राशि आ चुकी है, लेकिन अब हस्ताक्षर की वजह से मामला अटक गया है, जिसे बदलने की प्रक्रिया भाेपाल में हाेना है।

उत्कृष्ट विद्यालय की पूर्व प्राचार्य चंद्रावती जाधव के रिटायर्ड हाेने के बाद भी उनके हस्ताक्षर अभी भी भाेपाल मंडल के खाते में दर्ज हैं। स्कूल का प्रभार माॅडल स्कूल के प्राचार्य अनिल साेलंकी काे मिला है। अब प्राचार्य साेलंकी के हस्ताक्षर मंडल में दर्ज हाेंगे, उसके बाद शिक्षकाें का मानदेय उनके खाताें में आने लगेगा।

बाेर्ड की मुख्य परीक्षाओं के अलावा सप्लीमेंट्री परीक्षा की भी कॉपी जांचने का मानदेय नहीं आ सका है। बताया जाता है काेराेना काल की वजह से राशि आगे से ही जारी नहीं हाे पा रही थी। उत्तर पुस्तिका जांचने के लिए कोई तैयार नहीं हाे रहा था। मूल्यांकनकर्ताओं काे उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल देकर घर जांचने के आदेश जारी किए थे, तब जाकर समय पर पुस्तिकाओं की जांच हाे सकी है।

370 से अधिक शिक्षकाें का 24 लाख रुपए आया मानदेय

जिले के सभी विषयाें की उत्तर पुस्तिकाएं जांचने वाले 370 से अधिक शिक्षकाें का मानदेय 24 लाख से ज्यादा आया है। इस राशि में सप्लीमेंट्री की काॅपियां जांचने का भी मानदेय शामिल है। कक्षा 10वीं की प्रत्येक 1 उत्तर पुस्तिका जांचने में 12 रु. मानदेय मिलता, वहीं 12वीं की 1 पुस्तिका जांचने में 13 रु. मानदेय दिया जाता है। शिक्षकाें के द्वारा सुबह से शाम तक पुस्तिकाओं के जांचने का काम किया गया।

दाे से तीन दिन में जारी हाे जाएगा मानदेय

मुझसे पहले प्रींसिपल मेडम थी, जिनके रिटायर्ड हाेने के बाद मंडल में हस्ताक्षर बदलना है। गुरुवार काे ही मैंने देवास से स्टाॅफ काे भाेपाल हस्ताक्षर बदलने के लिए भेजा है। जैसे ही हस्ताक्षर बदल जाएंगे सभी के खाताें में 2 से 3 दिन में मानदेय डल जाएगा।

-अनिल साेलंकी, प्रभारी प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय देवास।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें