पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुलिस की कार्रवाई:एक्सपायरी व प्रतिबंधित कीटनाशक बेचते दुकानदार काे टीम ने दबाेचा

देवास17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 से अधिक किस्म की दवाइयां जब्त, विजयागंज थाने पर कृषि विभाग की टीम ने दर्ज करवाया केस

किसान पहले ही समय पर बारिश नहीं हाेने, अतिवृष्टि से फसल खराब हाेने और सूखे से परेशान हैं, ऊपर से कुछ कृषि सेवा केंद्र दुकानदार आपदा में अवसर तलाशते हुए एक्सपायरी डेट और प्रतिबंधात्मक कीटनाशक दवाइयाें का विक्रय कर रहे हैं।

सूचना मिलने पर देवास की टीम मंगलवार काे विजयागंज मंडी पहुंची, जहां पर एक दुकानदार खरीफ सीजन साेयाबीन, मक्का, मुंगफली, मूंग में उपयाेग हाेने वाली एक्सपायरी डेट और प्रतिबंधात्मक दवाइयाें का विक्रय कर रहा है। टीम माैके पर पहुंची और दुकानदार कमलसिंह पिता शिवनारायण गुर्जर निवासी ग्राम हाेशियारी प्रतिबंधात्मक दवाइयाें बेचते हुए पकड़ा गया।

टीम 20 प्रकार से अधिक किस्म की दवाइयां जब्त कर विजयागंज मंडी थाने पर पहुंची, जहां पर आराेपी कमलसिंह के खिलाफ पुलिस ने कीटनाशक अधिनियम की धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया। कीटनाशक निरीक्षक एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी जयसिंह ताेमर व लाेकेश गंगराड़े ने बताया, विजयागंज मंडी की देवशक्ति कृषि सेवा केंद्र का मंगलवार काे जानकारी मिलने पर औचक निरीक्षण किया।

इस दाैरान दुकान से एक्सपायरी डेट की कीटनाशक औषधियां मिली, स्टाॅक रजिस्टर में दवाइयाें की कीमत, कैश क्रेडिट मेमो नियमित रूप से जारी नहीं करना, लाइसेंस की शर्ताें का उल्लंघन करना जैसे कृय-विक्रय का मासिक प्रगति प्रतिवेदन नहीं भेजना, इमामेक्टीन बेंजाेएट की नाम पर फाइटर औषधि काे विक्रय करना, बाॅटल व कंटेनर पर बेच नंबर, निर्माण दिनांक अंकित नहीं करना, शासन द्वारा प्रतिबंधित कीटनाशक औषधि ट्रायजोफास का विक्रय और भंडारण मिला।

सामग्री जब्त कर आराेपी के खिलाफ थाने में केस दर्ज किया गया। थाना प्रभारी जितेंद्रसिंह जादौन ने बताया, कृषि अधिकारियों की टीम आराेपी काे लेकर आई थी, जिसके खिलाफ केस दर्ज किया गया। माैके पर ही आराेपी काे जमानत देकर छाेड़ दिया गया। अब मामले में आगामी कार्रवाई कृषि अधिकारी करेंगे।

खबरें और भी हैं...