पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवरात्रि:भीड़ कंट्राेल के लिए बनाया तीसरा रास्ता, सप्तमी के साथ अष्टमी लगने से टेकरी पर बढ़े दर्शनार्थी, डिस्टेंस बनाकर छोड़ा

देवासएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अलसुबह से लेकर रात तक दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लगी रही भीड़

महासप्तमी के साथ ही अष्टमी भी लगने से अलसुबह से लेकर देर रात तक माता टेकरी पर मां चामुंडा और तुलजा भवानी के दर्शन के लिए लाेगाें की भीड़ लगती रही। रात में बढ़ती भीड़ काे कंट्राेल करने के लिए स्टेशन राेड पर बनाए तीसरे रास्ते से टेकरी पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं काे पहुंचाया गया। तीसरे रास्ते पर चार पहिया वाहनाें का आवागमन रुक-रुक कर चलता रहा ।
इंदाैर की तरफ से आने वाले श्रद्धाुलओं के वाहनाें काे लालगेट चाैराहे पर माइक से सूचना देकर स्टेशन राेड की तरफ जाने का कहा जा रहा था, जिससे आसानी से वाहनाें की पार्किंग हाे सके।

स्टेशन राेड पर भक्ताें की सुविधा के लिए बनाया अस्थाई रास्ता
स्टेशन राेड पर लाल गेट से जाने वाला रास्ता पहले की तरह था, किंतु दूसरी तरफ के रास्ते पर बीच में बैरिकेडिंग कर तीसरा रास्ता बना दिया गया। इस रास्ते पर पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं काे जाने दिया जा रहा था। तीसरा रास्ता इसलिए बनाया गया कि पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं काे राेक-राेककर माता रानी के दर्शन के लिए भेजा जा सके।

शुक्रवार सुबह से लगी अष्टमी
ज्याेतिष नीता दुबे ने बताया, शुक्रवार सुबह 6.57 बजे से महाअष्टीम लग गई है। इसलिए शुक्रवार का दिन ज्यादा महत्वपूर्ण हाे गया है। अगले दिन 24 अक्टूबर को सुबह 6. 58 बजे तक अष्टमी रहेगी। जो लोग पहला और आखिरी नवरात्रि व्रत रखते हैं, उन्हें अष्टमी व्रत 24 को रखना चाहिए। अष्टमी को मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा हाेती है।

इस साल महानवमी 24 अक्टूबर को सुबह 6.58 बजे से शुरू होकर, 25 काे सुबह 7. 41 बजे तक रहेगी।

नंगे पैर दर्शन के लिए आए श्रद्धालु
शुक्रवार काे दिन धूप और गर्मी के बाद भी कई श्रद्धालु नंगे पैर माता के दर्शन के लिए जाते रहे। स्टेशन राेड पर लगी प्रसादी दुकान वाले बाइक वालाें काे वाहन प्रसादी लेने पर ही खड़ी करने दे रहे थे। एक प्रकार से वाहन की सुरक्षा के नाम पर उन्हे प्रसादी लेना पड़ रही थी। इसके अलावा कुछ युवा अंदर की गलियाें में बाइक पार्किंग करवा रहे थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें