पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:परिवहन मित्र बताएंगे लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

देवास12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरटीओ कार्यालय काे एजेंट मुक्त बनाने के लिए हेल्प डेस्क शुरू, धूप में नहीं अब प्रतीक्षा कक्ष में बैठेंगे लोग

आरटीओ कार्यालय में मंगलवार से हेल्पडेस्क शुरू हाे गई। यहां पर परिवहन मित्र बैठेंगे जाे लाेगाें काे लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, परमिट आदि के बारे में प्रक्रिया बताएंगे, ताकि लाेग एजेंटाें के चक्कर में ना आएं। कलेक्टर चंद्रमाैली शुक्ला ने फीता काटकर हेल्पडेस्क का शुभारंभ किया। पौधा रोपण भी किया। इसके बाद कार्यालय का निरीक्षण किया।

परिवहन अधिकारी जया बसावा (शर्मा) से हेल्प डेस्क के फायदे पूछे। उन्हाेंने कलेक्टर काे विभाग की कार्ययोजना बताई कि सभी जिलाें के परिवहन कार्यालय में हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। इसमें परिवहन मित्र बैठेंगे जो लाेगाें की मदद करेंगे। लाइसेंस वाहन संबंधित कार्याें की सारी जानकारी मिलेगी, ताकि लाेग एजेंटों से बचें।

हेल्पडेक्स के पास प्रतीक्षा कक्ष भी बनाया गया है। वहां पर एलईडी लगाई गई है। इस पर नाम आने पर संबंधित व्यक्ति काे अपना नंबर आने के बारे में पता लगेगा। उसको बाहर खिड़की के पास खड़े रहने की जरूरत नहीं हाेगी। पहले लोग बाहर धूप में खड़े रहते थे। अब प्रतीक्षा कक्ष में बैठेंगे। कलेक्टर शुक्ला ने 50 पाैधे राेपे। निःशक्तजनों के लिए कार्यालय में सुविधा के लिए सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से व्हीलचेयर प्राप्त की गई है।

एजेंटाें से मिलेगा छुटकारा, तय फीस ही हाेगी जमा : मंगलवार से जिला परिवहन कार्यालय में हेल्प डेस्क के शुरू हाेने पर आम लाेगाें काे लाइसेंस, परमिट, फीटनेस, रजिस्ट्रेशन सहित अन्य कार्याें के लिए अब एजेंटाें के पीछे-पीछे जाने की जरूरत नहीं है। हेल्प डेस्क पर पहुंच हर प्रकार की जानकारी लेकर फाॅर्म जमा करना हाेंगे। इस तरह से प्रत्येक व्यक्ति काे अपना काम करवाने के लिए एजेंटाें काे अलग से पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कार्यालय में तय फीस ही जमा हाेगी।

पहले एजेंटाें से संपर्क करने के बाद वह संबंधित व्यक्ति से काम करवाने के नाम पर अतिरिक्त पैसा लेता था। अगर हेल्प डेस्क सही चला ताे लाेगाें काे काफी राहत मिलेगी। जिला परिवहन कार्यालय में वाहन संबंधी काम के लिए जिलेभर से लाेग आते हैं, जिन्हें इतने नियम बता देते हैं कि वह अपने कागज एजेंट काे साैंपकर चले जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें