पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज 100 युवाओं को लगेगी काे-वैक्सीन:18 साल से अधिक उम्र वालाें का इंतजार खत्म

देवास13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन का चल रहा कार्य। - Dainik Bhaskar
वैक्सीन का चल रहा कार्य।
  • 18 से 44 साल तक लाेगाें काे वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन करना हाेगा पंजीयन, ऑफलाइन की नहीं रहेगी व्यवस्थाएं, 15 मई तक के वैक्सीन लगाने की बुकिंग फुल

आखिरकर लंबे इंतजार के बाद 18 साल से अधिक उम्र वालाें का वैक्सीनेशन कार्य बुधवार से शुरू हाे रहा है। 1 मई से वैक्सीन लगाने का सरकार ने दावा किया था, किंतु वैक्सीन डाेज नहीं आने पर अब 5 मई से शुरुआत हाे रही है। स्वास्थ्य विभाग ने पहले दिन मात्र 100 डाेज लगाने का टारगेट तय किया है। जबकि आनलाइन युवाओं ने पंजीयन कर 15 मई तक के वैक्सीन लगाने की बुकिंग कर ली है। इससे एक बात ताे साफ हाे रही है कि 45 साल से अधिक उम्र वाले व सीनियर सिटीजन से ज्यादा उत्साह युवाओं में दिख रहा है। युवाओं काे काेविशिल्ड के बजाय काेवैक्सीन का पहला डाेज लगाया जाएगा। जिस गति से काेराेना वायरस का संक्रमण लाेगाें में फैल रहा है, उससे बचने के लिए एक मात्र उपाय वैक्सीनेशन ही है। इसलिए बीमारी से बचने के लिए अब युवाओं में वैक्सीन लगवाने का उत्साह देखा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन केंद्र पर भीड़ एकत्रित नहीं हाे इसलिए वैक्सीनेशन केंद्र पर पहले दिन मात्र 100 लाेगाें काे बुलवाया है। अलग- अलग समय पर माेबाइल पर एसएमएस भेजकर सूचना दी जा रही है। बुधवार से जिले में 35 स्थानाें पर प्रथम और दूसरे डाेज का वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम तय किया है। इसमें से मात्र एक स्थान चीमनाबाई हायर सेकंडरी स्कूल देवास में 18 साल से अधिक उम्र वालाें काे वैक्सीन लगाने के लिए केंद्र की शुरुआत की गई है।

जिले में 5 लाख 13 हजार 246 लाेग 18 साल से अधिक उम्र के
जिले में 18 साल से अधिक उम्र वाले लाेगाें की संख्या करीब 5 लाख 13 हजार 246 हैं। इनमें से देवास शहर में 2 लाख 47 हजार 474 हैं, जाे गत 1 मई से वैक्सीन का पहला डाेज लगाने का इंतजार कर रहे हैं। लाखाें में से मात्र 100 लाेगाें काे पहले दिन बुधवार काे वैक्सीनेशन का पहला डाेज लगाया जाएगा।

अब तक जिले में 1 लाख 58 हजार 280 लाेगाें काे वैक्सीन का पहला अाैर दूसरा डाेज लग चुका है। गाैरतलब है कि काेराेना की दूसरी लहर ने कई युवाओं काे अपनी चपेट में ले लिया है। अभी भी लाेग अस्पतालाें में उपचार करवा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें