पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dhar
  • 10 Model Polling Booths To Be Formed, Votes Will Be Passed From Cavalied Patients As Well, Arrangements Being Made Keeping In Mind The Guidelines

बदनावर उपचुनाव:10 माॅडल मतदान केंद्र बनेंगे, काेविड मरीजाें से भी डलवाएंगे मत, गाइडलाइन काे ध्यान में रखकर की जा रही व्यवस्थाएं

धार5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना काल में मतदान केंद्राें पर गाइडलाइन काे ध्यान में रखकर की जा रही है व्यवस्थाएं

बदनावर उपचुनाव में काेविड काे लेकर हर मतदान केंद्र पर इस बार विशेष तैयारियां की जा रही हैं। विस क्षेत्र के बड़े गांवाें में दस माॅडल मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इनकी रंगाई-पुताई कर आकर्षक पेंटिंग से सजाया जाएगा। जिला प्रशासन ने काेविड के मरीजाें काे भी मतदान कराने की व्यवस्था की है। उन्हें पूरी सुरक्षा से मतदान केंद्र तक एंबुलेंस से लाया जाएगा।

मतदान कराकर फिर से काेविड केयर सेंटर छाेड़ेंगे। मतदान करने पहुंचने वाले मतदाताओं के सबसे हाथ धुलवाकर, दाएं हाथ में ग्लब्ज पहनाएंगे। हर बूथ पर मतदाताओं की संख्या के अनुसार मास्क की व्यवस्था भी हाेगी। मास्क मतदाताओं काे पहनाया जाएगा इसके बाद ही आगे जाने देंगे। गाेले या बेंच रखकर साेशल डिस्टेंसिंग की जाएगी। बदनावर विस की सभी 295 बूथ पर इसी प्रकार की व्यवस्था रहेगी।

मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर की व्यवस्था हाेगी

कलेक्टर अलाेक कुमार सिंह ने कहा हाल ही में इन मतदान केंद्राें का नरीक्षण किया है। सभी 295 बूथ पर आंगनवाड़ी सहायिका, आशा कार्यकर्ता की ड्यूटी लगाई जा रही है। मतदाता का तापमान चेक करने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की व्यस्था भी हाेगी। बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी अलग से व्यस्था हाेगी।

बाहर छाया की व्यवस्था रहेगी, जहां कमरे हैं वहां कमराें में व्यवस्था रहेगी, जहां से वे क्रम से आ सकें। डस्टबिन रखे जाएंगे इसमें निकलते समय ग्लब्ज डाल सकेंगे। लाेगाें काे मास्क लगाकर आना हाेगा, जिनके पास मास्क नहीं हाेगा उन्हें मास्क भी उपलब्ध कराया जाएगा। कई पंचायताें में ताे तैयारियां पूरी हाे चुकी हैं।

3 से 7 नवंबर तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पाेल पर प्रतिबंध

कलेक्टर सिंह अनुसार 3 नवंबर मंगलवार को मतदान होगा। 3 से 7 नवंबर तक सुबह 6 बजे से शाम 6.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल आयोजन करने तथा प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया द्वारा इसके परिणाम के प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसका प्रचार-प्रसार करने पर प्रतिबंध होगा।

निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय पर समाप्त होने वाले 48 घंटाें के दौरान किसी भी इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबंध होगा।

इलेक्शन वार रूम से रख रहे हैं नजर

जिला मुख्यालय इलेक्टशन वार रूम बनाया गया है। इसी से बदनावर सहित जिलेभर में नजर रखी जा रही है। नाेडल अधिकारी गिरीश वाघमारे ने बताया कि इलेक्ट्राॅनिक और प्रिंट मीडिया में प्रकाशित हाेने वाली खबराें काे ब्लाॅक, जिला और स्टेट स्तर 13 बिंदुओं के माध्यम से देखा जा रहा है। फिलहाल काेई शिकायत हमें प्राप्त नहीं हुई है।

फैक्ट फाइल
कुल मतदाता 204131
पुरुष मतदाता 102267
महिला मतदाता 101862
अन्य 2
2018 में थे 194687, बदनावर में 9442 मतदाता बढ़े

2020 में युवकाें की तुलना में युवतियाें की संख्या अधिक बढ़ी

युवक : 4390
युवती : 5052
बदनावर में एक्टिव केस 09

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें