पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:12,800 स्वास्थ्य वर्करों काे लगेगी वैक्सीन इसलिए 3.59 लाख बच्चाें काे नहीं मिलेगी पाेलियाे खुराक

धार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धार. काेराेना वैक्सीन की तारीख घाेषित हाेने के बाद तैयारियाें में जुटी स्वास्थ्य विभाग की टीम। - Dainik Bhaskar
धार. काेराेना वैक्सीन की तारीख घाेषित हाेने के बाद तैयारियाें में जुटी स्वास्थ्य विभाग की टीम।
  • प्रदेश शासन के आदेश के बाद निर्णय, 25 साल में पहली बार आगे बढ़ाया पल्स पाेलियाे अभियान

प्रदेश शासन के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 17 जनवरी से आरंभ हाेने वाले पल्स पाेलियाे अभियान काे स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय जिले में 12 हजार 800 स्वास्थ्यकर्मियाें काे काेराेना वैक्सीन लगाने काे लेकर लिया गया है। वैक्सीनेशन की तारीख 16 जनवरी घाेषित हाेने के बाद जिले में इसकी तैयारियां तेज हाे गई हैं। अभियान काे स्थगित करने से फिलहाल 3 लाख 59 हजार बच्चाें काे पाेलियाे राेधी दवा नहीं पिलाई जा सकेगी। 25 साल में यह पहला मौका है जब पल्स पाेलियाे अभियान आगे बढ़ाया गया है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है संक्रमण की गंभीरता काे देखते इसे अल्प समय के लिए स्थगित किया गया है।

गाैरतबल है कि जिले में पल्स पाेलियाे अभियान के तहत आंगनवाड़ी-कार्यकर्ता, आशा सहयाेगी, एमपीडब्ल्यू, एलएचवी, सीएचओ सहित 217 टीमाें द्वारा 2170 बूथाें पर पाेलिया राेधी दवा बच्चाें काे पिलाई जाना थी। आंकड़ाें के मुताबिक अभियान में सी-टाइप टीम 85, ट्रांजिट टीम 85 व हाईरिस्क एरिया में 47 टीमें शामिल की गई थी। विभाग की तैयारियां लगभग पूरी हाे गई थी।

आगामी आश तक आगे बढ़ाया अभियान
शनिवार रात जारी हुए आदेश के तहत अभियान आगामी आदेश तक आगे बढ़ा दिया गया है। खबराें के मुताबिक वैक्सीनेशन की तारीख भी 16 जनवरी सामने आई है। ऐसे में शनिवार तक पल्स पाेलियाे अभियान की तैयारी में जुटी स्वास्थ विभाग की टीम अब वैक्सीनेशन का काम कर रही है।

भास्कर नाॅलेज : भारत में 25 साल पहले शुरू हुआ था पल्स पाेलियाे अभियान- भारत ने डब्ल्यूएचओ वैश्विक पोलियो उन्मूलन प्रयास के परिणाम स्वरूप 1995 में पल्‍स पोलियो अभियान शुरू किया था। इसके तहत 5 वर्ष से कम आयु के सभी बच्चों को पोलियो समाप्‍त होने तक हर वर्ष दिसंबर और जनवरी माह में ओरल पोलियो टीके (ओपीवी) की दो खुराक दी जाती हैं। यह अभियान सफल सिद्ध हुआ है और भारत में पोलियो माइलिटिस की दर में काफी कमी आई है।

वैक्सीनेशन में डाॅक्टर से लेकर ड्राइवर तक शामिल
जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. नरेंद्र पवैय्या ने बताया कि पहले चरण में जिले में 12 हजार 800 स्वास्थ्यकर्मियाें का टीकाकरण हाेना है। इसमें डाॅक्टर से लेकर स्वास्थ्य विभाग की गाड़ियां चलाने वाले ड्रायवर तक शामिल है। जिले के 14 स्वास्थ्य केंद्राें पर वैक्सीनेशन हाेना है। प्रत्येक केंद्र पर 5 लाेगाें की टीम काम करेगी। जाे एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 100 लाेगांे काे टीके लगाएगी। यानी प्रतिदिन जिले में 1400 लाेगाें काे टीका लगेगा।

आगे क्या : ज्यादा डाेज आने पर 40 टीमें और लगा सकता है स्वास्थ्य विभाग
डाॅ. पवैय्या ने बताया कि पहले चरण में वैक्सीन के कितने डाेज आना है। इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है लेकिन अगर डाेज ज्यादा आते हैं ताे लगभग 40 टीमें तैयार हैं। जिन्हें तैनात किया जा सकता है। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्राें के अलावा वैक्सीनेशन के लिए 44 ऐसे स्थान भी चिन्हित किए हैं। जहां सड़क और इंटरनेट कनेक्टिविटी दाेनाें है।

प्रदेश शासन के आदेश के बाद स्थगित किया अभियान
काेराेना वैक्सीन लगाने काे लेकर प्रदेश शासन के आदेश के बाद पल्स पाेलियाे अभियान फिलहाल स्थगित किया गया है, आगामी डेट नहीं आई है, जैसे ही तारीख आएगी पूरे जिले में अभियान चलाया जाएगा।
आरसी पनिका, सीएमएचओ, धार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें