पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dhar
  • 180 Samples In Ten Months, More Than 100 Failed, 20 Lakh Fine In 36 Cases, Now They Will Investigate With Magic Box

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:दस माह में 180 सैंपल, 100 से अधिक फेल, 36 केस में 20 लाख का जुर्माना, अब माैके पर मैजिक बाक्स से करेंगे जांच

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मिठाइयाें पर मैन्युफेक्चर व एक्सपायरी डेट लिखना अनिवार्य कर दिया गया है। धार में इसकी शुरुआत भी हाे गई है, जिले में अभी तक इस कानून काे लागू करने काे लेकर काेई कार्रवाई नहीं की गई है। धार में ग्राहक बिना एक्सपायरी डेट पूछे ही खरीदी कर रहे हैं।

अधिकांश लाेगाें का कहना है कि उन्हें नए नियम की जानकारी नहीं है। इधर खाद्य विभाग ने दस महीने में विभिन्न खाद्य सामग्रियाें के 180 सैंपल लिए, इसमें 100 से अधिक नमूने फेल हाे गए। 36 केस में 20 लाख रुपए का जुर्माना किया गया है। त्याेहाराें काे देखते हुए अब माैके पर ही जांच करने की तैयारी की जा रही है, इसके लिए मैजिक बाॅक्स का उपयाेग किया जाएगा।

दुकान और घर के तापमान की भी दे रहे जानकारी
हटवाड़ा मार्ग स्थित मिठाई दुकान संचालक हर्षद जाेशी का कहना है कि 1 अक्टूबर से लागू हुए नए नियम के बाद हमें उसे मेंटेन करने के लिए कर्मचारी बढ़ाने पड़ेंगे। बंगाली मिठाई के लिए दुकान पर तापमान मेंटेन करते हैं, लेकिन कई लाेग घर पर में नहीं करते हैं। बंगाली मिठाई एक दिन में ही खराब हाे जाती है। इसलिए ग्राहक काे बता भी रहे हैं।

दूध से बनाई गई मिठाई एक ही दिन में खराब हाे जाती है
हटवाड़ा चाैक स्थित मिठाई दुकान संचालक गीत गुप्ता का कहना है दूध की मिठाइयां जल्दी खराब हाे जाती हैं। इसलिए हमने इस पर एक दिन के लिए उपयाेगी हाेने की सूचना लगा दी है। इसमें मावा मिश्री लड्डू, नारियल बर्फी, मलाई बर्फी, चाकलेट राेल, चाकलेट बर्फी जैसी मिठाइयां आती हैं।

मावा सेंक कर बनाई मिठाई पांच से छह दिन तक उपयाेग में ले सकते हैं
हर्षद जाेशी और पराग जाेशी का कहना है कि सिकाई वाली मिठाई 5 से 6 दिन तक उपयाेग में आ सकती है। इसमें मावा सेंक कर मिठाई तैयार की जाती है। मिल्क केक, मथुरा पेड़ा, दूध कतली का उपयाेग कर सकते हैं। ड्रायफ्रूट की मिठाई 8 से 10 दिन तक चल सकती है।

50 में से 36 केस में लिया निर्णय, 20 लाख रुपए का जुर्माना
जिला खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी सचिन लाेंगरिया का कहना है कि जनवरी से अक्टूबर तक 180 सैंपल लिए गए हैं। इसमें 100 से अधिक नमूने फेल पाए गए। एडीएम काेर्ट में 50 मिस ब्रांडेड के केस लगाए थे। इसमें 36 में निर्णय हाे चुका है। 20 लाख का जुर्माना भी वसूला गया है। अक्टूबर में अभी तक कुल 19 सैंपल लिए हैं। खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार धार में नियम लागू हाे गया है। जिले में भी जल्द इसकी कार्रवाई करेंगे। सभी दुकानाें की नियमित चेकिंग भी कर रहे हैं।

इधर, ग्राहकाें काे नहीं नए नियम की जानकारी
शहर की माेहन टाॅकिज चाैराहा पर आए ग्राहक प्रवीण कछावा ब्रह्माकुंडी, बस स्टैंड क्षेत्र के जितेंद्र नागर, हटवाड़ा मार्ग की दुकान पर पहुंचे मगजपुरा के अशफाक भाई और आरिफ पटेल का कहना है कि हमें मिठाइयाें काे लेकर लागू नए नियम की जानकारी नहीं है। हम ताे पहले जैसे ही अब भी खरीदी कर रहे हैं। मिठाई पर स्लिप लगी है लेकिन उसे ध्यान से नहीं पढ़ा। यदि नया नियम आया है ताे दुकानदाराें काे भी बताना चाहिए। अब इस पर भी विशेष ध्यान देंगे।

मौके पर ही जांच करेंगे
दिवाली पर्व के पहले सभी मिठाई और खाद्य सामग्रियाें की माैके पर ही जांच की जाएगी। इसके लिए मैजिक बाॅक्स का उपयाेग किया जाएगा। इससे गड़बड़ का तत्काल पता चल जाएगा। उसका सैंपल लेकर कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें