पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ज्योतिष:नवंबर में 2 तथा दिसंबर में हाेंगे शादियाें के 5 शुभ मुहूर्त, 25 नवंबर काे देव उठनी ग्यारस से शुरू होंगे विवाह

धार4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 11 दिसंबर के बाद शादियां नहीं, अप्रैल में 21 तक मुहूर्त

इस साल शादियाें के लिए शादी के 7 शुभ मुहूर्त हैं। 11 दिसंबर के अंतिम शुभ मुहूर्त हाेने के बाद फिर राेक लग जाएगी। इसके बाद यह राेक 22 अप्रैल 2021 काे हटेगी। ऐसा ग्रहाें के अस्त हाेने व खरमास हाेने के कारण हाेगा। तब तक लाेगाें काे इंतजार करना हाेगा।

पं. अशाेक शास्त्री बताते हैं कि शादी, सगाई और अन्य मांगलिक कार्याें के लिए शुभ महीना, तिथि, वार, नक्षत्र और शुभ दिन का विचार किया जाता है। वर, वधू व मांगलिक कार्य कर रहे व्यक्ति की राशि के हिसाब से शुभ मुहूर्त निकलता है।

इस साल के ढाई माह में विवाह व शुभ कार्याें के लिए सिर्फ 9 दिन ही शुभ मुहूर्त हाेंगे। 25 नवंबर काे देव उठनी ग्यारस के साथ शादी व शुभ कार्याें की शुरुआत हाेगी। शादियाें के लिए 11 दिसंबर काे इस साल का आखिरी शुभ मुहूर्त हाेगा।

देवशयनी ग्यारस के बाद शुभ कार्य नहीं होंगे

25 नवंबर काे देव प्रबोधिनी एकादशी के दिन विवाह का मुहूर्त है। इसके बाद 30 नवंबर काे मुहूर्त रहेगा। दिसंबर में 1,7,8,9 और 11 तारीख काे विवाह के मुहूर्त रहेंगे। मान्यता अनुसार देव शयनी ग्यारस के बाद काेई भी शुभ कार्य नहीं हाेता है और देव उठनी ग्यारस के बाद शुभ कार्य शुरू हाे जाते हैं।

85 दिनाें में एक अबूझ मुहूर्त

ज्याेतिष पं. शास्त्री के मुताबिक शेष बचे 85 दिनों में एक अबूझ मुहूर्त भी है। जाे देवोत्थान एकादशी के दिन आ रहा है। इस अबूझ संज्ञक मुहूर्त में सभी विवाह योग्य युवक युवती विवाह कर सकते हैं। साल 2021 भी विवाह याेग्य युवक-युवतियाें के लिए चुनाैतियों भरा है। 20 अप्रैल तक पंचागकारों ने विवाह की तिथि निर्धारित नहीं की है। ऐसे में कई लाेगाें ने अबूझ मुहूर्त में विवाह करने का मन बनाया है। यानी देव उठनी ग्यारस, वसंत पंचमी पर ज्यादातर विवाह हाे सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें