पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साढ़े 8 लाख कार्ड बनाए:आयुष्मान कार्ड बनाने में अव्वल मार्च में 2 लाख बनाए

धार6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसडीम सिडाना ने ग्राम व नगर पंयायतों में चलाया अभियान, मिली सफलता

आयुष्मान कार्ड बनाने में धार प्रदेश में नंबर वन पायदान पर आया है। जिले के कुल हितग्राहियाें के मुकाबले 50 प्रतिशत से ज्यादा कार्ड बनाकर जिले ने यह खिताब पाया है। इनमें मार्च में लाखाें की संख्या में कार्ड बनाए हैं। इन हितग्राहियाें का इलाज नि:शुल्क संभव हाेगा।
यह सब एडीएम सलाेनी सिडाना की तत्परता व आइडिए की वजह से हुआ है। एडीएम ने जब धार ज्वाइन किया था। तब सिर्फ काॅमन सर्विस सेंटर व लाेक सेवा केंद्र पर ही आयुष्मान कार्ड बनते थे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्राें में एक दिन की मजदूरी छाेड़कर काेई व्यक्ति केंद्र तक कार्ड बनवाने के लिए नहीं जा रहा था। ऊपर से कार्ड बनवाने के लिए 160 रु. का खर्च अलग। इस वजह से एक दिन में एक केंद्र पर 200 से ज्यादा कार्ड नहीं बन पा रहे थे। इस पर एडीएम ने सरकार के आयुष्मान आपके द्वार कैंपेन से ग्राम व नगर पंचायताें काे जाेड़ा। कर्मचारियाें ने घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनाना शुरू किए। इस दाैरान कर्मचारियाें ने लाेगाें काे कार्ड का महत्व भी समझाया। इससे लाेग भी कार्ड बनवाने के प्रति जागरुक हुए। धीरे-धीरे कैंपेन का असर नजर आने लगा। जिले में कुल 14 लाख पात्र हितग्राही है। जिसमें से कुल 8 लाख 50 हजार कार्ड बना दिए हैं। केवल मार्च में ही 2 लाख आयुष्मान कार्ड बनाकर जिले ने रिकाॅर्ड हासिल किया है।
अवार्ड अनाउंस किए ताे कर्मचारियाें काे नई ऊर्जा मिली : एडीएम ने बताया आयुष्मान कार्ड बनाने वाली टीम काे प्राेत्साहन के लिए अवार्ड अनाउंस किया गया। तय किया कि जाे सबसे ज्यादा कार्ड बनाएगा उसे पुरस्कृत किया जाएगा। इससे कर्मचारियाें ने नई ऊर्जा के साथ काम किया।अभियान में सबसे ज्यादा कार्ड बनाने वाले 11 कर्मचारियाें काे पुरस्कृ़त किया गया है। अप्रैल में फाइनल रिजल्ट आएगा। इसमें श्रेष्ठ काम करने वाले और कर्मचारियाें काे पुरस्कृत किया जाएगा।

डही व बदनावर में सबसे ज्यादा कार्ड बनाए गए
एडीएम ने बताया 1 मार्च से सरकार ने कैंपेन शुरू किया है। इसके तहत 30 अप्रैल तक नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। अगर काॅमन सर्विस सेंटर व लाेक सेवा केंद्र पर ही यह सुविधा जारी रखते ताे ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनाना नामुमकिन था। इसलिए नगर व ग्राम पंचायताें के कर्मचारियाें काे जाेड़कर उन्हें सारे उपकरणाें के साथ लाेगाें के घराें तक पहुंचाया गया। जिले के डही व बदनावर में सबसे ज्यादा कार्ड बनाए गए हैं। इनमें बदनावर में 32085 व डही में 32950 कार्ड बनाए गए हैं।

हमने आयुष्यमान कार्ड बनाने काे गंभीरता से लिया
^हमने आयुष्यमान कार्ड बनाने काे गंभीरता से लिया। इसी काे ध्यान में रखते हुए पूरी कार्ययाेजना तैयार कर काम किया। इसके अच्छे परिणाम आए, इसी से हम प्रदेश में पहली पायदान पर पहुंचे। फिलहाल शेष लाेगाें के कार्ड बनाए जा रहे हैं।
आलाेक कुमार सिंह, कलेक्टर, धार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें