• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dhar
  • 21 Rooms And 13 Halls Were Built In New Buildings In Dhar District, Reserve Police Force Also Police Station

4 नए थाना भवन व 1 चौकी बनकर तैयार:धार जिले में नए भवनों में 21 रूम व 13 हॉल बनाए गए, रिजर्व पुलिस बल भी थाने पर ही रुकेगा

धार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नया भवन। - Dainik Bhaskar
नया भवन।

धार जिले के थाना क्षेत्रों की बदलती भौगोलिक स्थिति व आने वाले समय के अपराधों को देखते हुए जिले में नए पैटर्न पर थानों के भवनों का निर्माण किया गया हैं, इन नए थानों में पहले से ज्यादा जगह दी गई है। साथ ही महिला, पुरुष व बच्चों संबंधित प्रकरणों की जांच व कार्रवाई के लिए भी पुलिस अधिकारियों के अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं।

साथ ही थाने संबंधित विभागीय बैठक, आम लोगों से संवाद सहित विभागीय कार्यक्रम को लेकर भी निजी जगह करने के बजाय अब नए पैटर्न पर बनाए गए थानों में ही इस प्रकार के आयोजन होंगे। जिले में इस तरह के चार नए थाना भवन बनकर तैयार हो गए हैं, गुरुवार 25 नवंबर को कार्यक्रम आयोजित कर इन थानों का लोकार्पण किया जाएगा।

नए भवन में डली कुर्सियां।
नए भवन में डली कुर्सियां।

2 हजार स्क्वायर फीट जगह बढ़ी

पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा पुलिस हाऊसिंग बोर्ड के माध्मय से जिले में टांडा, बाग, मनावर व धरमपुरी में नए थाने बनाए गए हैं, ये चारों थाने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में है। जहां पर तेजी से गांवों का विकास हो रहा हैं, ऐसे में इन क्षेत्रों की बढ़ती आबादी, अपराध के ग्राफ व आने वाले 15 सालों को ध्यान में रखते हुए इस मर्तबा थानों को बनाने में विशेष रुप से ध्यान दिया गया है।

नए थानों में स्थान ज्यादा जगह रहे, इसका विशेष ध्यान रख गया है, कुछ महीने पहले तक जहां एक थाना बनाने में 4 हजार स्क्वायर फीट जगह ली जाती रही है, इसे अब बढ़कर 6 हजार स्क्वायर फीट कर दिया गया है। जिले में यह पहली मर्तबा है कि धार में एक साथ चार थाना भवन नए पैटर्न पर बनकर तैयार हो गए हैं, मुख्यालय द्वारा जिस संबंधित कंपनी को भवन बनाने के काम दिया गया था। उसने 9 महीने में ही चारों भवन बनाकर तैयार कर दिए हैं, साथ ही धार पुलिस विभाग को इन भवनों को आवंटित भी कर दिया गया है।

21 रूम व 13 बड़े हॉल

पुलिस हाउसिंग बोर्ड के धार अधिकारी सुरेश अलावा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में चार नए पैटर्न के थाना भवन बनकर तैयार हुए हैं, ये सभी थाने जी प्लस वन केटेगरी के बनाए गए है। इन थानों में 21 रूम रहेंगे, जिसमें वेटिंग रूम, विवेचक रूम, कम्प्यूटर रूम, बंदी गृह, सामान जब्ती सहित रिकॉर्ड रूम रहेंगे।

साथ ही थानों की बैठक व लोगों से संवाद के लिए होने वाले कार्यक्रमों को लेकर भी जगह रहेगी, इस भवन में 13 हॉल बनाए गए है। पुराने भवनों में हॉल की संख्या कम होती थी, जिसे अब बढ़ाया गया है। साथ ही थाने में ही रिजर्व पुलिस बल के रुकने की व्यवस्था होगी, अभी तक धर्मशाला सहित अन्य स्थानों पर बल रुकता था।

गार्डन की भी व्यवस्था

जिले में बनाए गए चार नए थाना भवनों में गार्डन की उचित व्यवस्था की गई है, साथ ही पार्किंग के लिए टीनशेड भी बनाए गए हैं। प्रत्येक थाने को बनाने में विभाग काे करीब एक करोड़ 14 लाख 68 हजार रुपए खर्च आया है। इस तरह से पांच करोड़ रुपए में इन क्षेत्रों के नए भवन बनाए गए हैं। साथ ही थाना परिसर में सीमेंट क्रांकीट के रोड व पैवर्स भी लगाए गए हैं, ताकि परिसर में आने वाले समय में बनने वाले चैंबर के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था रहे।

मुख्य कार्यक्रम मनावर में होगा

गुरुवार को जिले के चार नए थानों को सौगात मिल रही है, कार्यक्रम की शुरुआत धामनोद थाना क्षेत्र के खलघाट चौकी से होगी। इसके बाद धरमपुरी, मनावर, बाग व टांडा में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। कार्यक्रम में मुख्य रुप से आईजी इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र, डीआईजी चंद्रशेखर सोलंकी, एसपी आदित्य प्रताप सिंह सहित संबंधित क्षेत्रों के सभी जनप्रतिनिधियों सहित समाज से जुड़े लोगों को बुलाया गया है। थानों का मुख्य कार्यक्रम मनावर में आयोजित किया गया है। गुरुवार को गुरुवार को आईजी इंदौर करीब पांच घंटे धार जिले में ही रहेंगे।

धार एसपी आदित्य प्रतापसिंह ने बताया कि जिले को चार नए थाना भवनों की सौगात मिल रही है, जिसमें बाग, टांडा, मनावर व धरमपुरी के भवन बनकर तैयार हो गए है। कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे। एक चौकी का उद्घाटन कार्यक्रम भी गुरुवार को रखा गया है।

खबरें और भी हैं...