कोरोना का कहर / धार में 5 पाॅजिटिव बढ़े, संक्रमितों के संपर्क में अाए थे, निगेटिव अाने के बाद किराना व्यापारी की मां की माैत

5 positives increased in Dhar, came in contact with infected people
X
5 positives increased in Dhar, came in contact with infected people

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 07:29 AM IST

धार. धार पांच लोगों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। ये सभी संक्रमित लाेगाें के संपर्क में अाने के कारण पाॅजिटिव हुए हैं। साेमवार रात अाई रिपाेर्ट में सभी काे संक्रमण की पुष्टि की गई है। इधर धारेश्वर मार्ग के पाॅजिटिव किराना व्यापारी की मां की रिपाेर्ट निगेटिव अाने के बाद साेमवार रात में उनकी माैत हाे गई। 
धार के लिए राहत की बात यह है कि बदनावर के तीन लाेग काेराेना संक्रमण से ठीक हाेकर अपने घर पहुंचे। सऊदी अरब से लाैटे इंजीनियरिंग के छात्र के परिवार के सात लाेगाें की रिपाेर्ट भी निगेटिव आई है, छात्र का इंदाैर के अरविंदाे अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। धार में संक्रमित लाेगाें की कुल संख्या 178 हाे गई है, जबकि 142 लाेग ठीक हाे चुके हैं।

किराना व्यापारी के बेटे और भतीजे काे भी संक्रमण

धारेश्वर मार्ग के जिस किराना व्यापारी काे पाॅजिटिव पाया गया था, उनके 19 साल के बेटे और 25 साल के भतीजे की रिपाेर्ट भी पाॅजिटिव आई है। व्यापारी 23 जून से इंदाैर के एमआरटीबी अस्पताल में भर्ती है। संयुक्त परिवार में रहने से उनसे ही बेटा और भतीजा भी संक्रमित हुए। वे पहले से क्वारेंटाइन किए गए हैं।

बेटे से संक्रमित हुई मां  

शहर की एमआईजी काॅलाेनी निवासी 60 साल की महिला अपने बेटे से संक्रमित हुई है। बेटा पहले से पाॅजिटिव हैं। महिला काे भी काेविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है। कुम्हार गड्ढा निवासी युवक भी यहीं के व्यापारी से संपर्क में आने के बाद संक्रमित हाे गया। एक अन्य केस में जानकारी नगर की 53 साल की महिला काे भी पाॅजिटिव पाया गया है। वे इसी काॅलाेनी में एक निजी डाॅक्टर के यहां इलाज कराने के लिए गई थी, इसी से संक्रमित हाेने का अनुमान है। महिला काे पहले से बीपी व शुगर की शिकायत है। सभी काे सीसीसी में भर्ती किया गया है।

सऊदी अरब से लाैटे छात्र के परिजन की रिपोर्ट निगेटिव

घाटाबिल्लौद |सऊदी अरब से लौटे 28 वर्ष सॉफ्टवेयर इंजीनियर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिनके परिवार के 7 लाेगाें काे 23 जून को जांच के लिए धार लाया गया था। जहां सैंपल लेकर स्वास्थ्य ठीक होने से उन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया था। मंगलवार काे 7 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इंजीनियर छात्र का इलाज इंदौर के अरविंदो अस्पताल में किया जा रहा है।

बदनावर | जेल रोड निवासी यूसुफ रियाज उनकी बेटी सलीना रियाज और मिडिल स्कूल रोड निवासी सकलेन पठान तीनों ने कोरोना को मात देकर मंगलवार काे बदनावर लाैटे। यहां रहवासियों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। 11 जून को यूसुफ रियाज और सकलेन पठान का सैंपल लिया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। पूरे परिवार को क्वारेंटाइन किया था। यूसुफ की बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। शेष अन्य निगेटिव। तीनों को उपचार के लिए धार भेजा था। 

एक्सपर्ट व्यू : कोरोना काे हराने के लिए ठीक हाे चुके लाेग अपना प्लाज्मा डोनेट करें-डॉ. नाहर
शहर के चिकित्सक डॉ. दीपक नाहर ने बताया कि जिस तरह से देश और धार में कोरोना के पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़ रही है उससे जनता को घबराने की कोई बात नहीं है। उन्हीं कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मृत्यु हो सकती है जिन्हें पहले से ही कोई बड़ी बीमारी है या जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है। स्वस्थ और अधिक इम्युनिटी वाले लोगों को कोरोना का संक्रमण होता है तो तुरंत इनके खून में एंटीबॉडी बनने लगती है जो वायरस को मार देती है अथवा कमजोर कर देती है। ऐसे लोगों को बाद में वैक्सीन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि ऐसे लोग कोरोना पॉजिटिव मरीजों की सेवा बेधड़क कर सकते हैं क्योंकि ऐसे लोग दोबारा कोरोना पॉजिटिव नहीं होते हैं। डॉ. नाहर ने कलेक्टर से अनुरोध किया कि धार में भी स्वस्थ हुए कोरोना पॉजिटिव लोगों से प्लाज्मा डोनेट करवाए ताकि कोरोना की जंग लड़ने में लोगों में आत्मविश्वास बना रहे।


आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना