पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:टेस्ट के बाद हाईटेक आईसीयू में करेंगे इलाज

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर और विधायक ने आईसीयू देख यहां की व्यवस्थाएं जानी

अब काेराेना के गंभीर मरीजाें काे इलाज के लिए इंदाैर नहीं भेजना पड़ेगा। जिला अस्पताल में ही टेस्ट से मरीज की स्थिति पता कर उसे उपचार दिया जा सकेगा। इसमें गंभीर मरीजाें का भी इलाज संभव हाेगा। जिला अस्पताल के काेविड केयर सेंटर में सीएसआर फंड से निर्मित 20 बेडेड हाईटेक आईसीयू बनकर तैयार हाे चुका है। शनिवार काे कलेक्टर आलाेककुमारसिंह व विधायक नीना विक्रम वर्मा ने आईसीयू का उद्घाटन किया। कलेक्टर व विधायक ने हाईटेक आईसीयू का निरीक्षण कर डाॅक्टराें से यहां की व्यवस्था जानी। विधायक वर्मा ने काेविड केयर सेंटर में ड्यूटी दे रही स्टाफ नर्साें काे हर संभव मदद का आश्वासन दिया। स्टाफ नर्साें काे आईसीयू की मशीनें ऑपरेट करने के बारे में समझाया गया।

मरीज की खांसी का संक्रमण कमरे में नहीं फैलेगा
हाईटेक आईसीयू में एचयू (एयर हैंडलिंग यूनिट) स्थापित की गई है। इससे आईसीयू में भर्ती मरीज खांसेगा भी तो संक्रमण कमरे में नहीं फैलेगा। 12 बेड के काेविड हाईटेक आईसीयू प्रदेश के सभी जिलाें में बनाए जा रहे हैं। धार में भी यह हाईटेक ऑक्सीजन बना है। सेंट्रल ऑक्सीजन, दाे वैंटीलेटर, एक डी फैब्रीलेटर मशीन, कार्डियेक माॅनिटर, सीसेप, बाइसेप मशीनें हैं। ये मशीनें वेंटीलेटर का काम करती है। हाईटेक हाईफ्लाेनेजल ऑक्सीजन केन्यूला नाक में लगाते हैं। ऐसी दाे मशीनें हाईटेक आईसीयू में लगेंगी। ऑक्सीजन कंसनेंट्रेचर बेड में एक्स्ट्रा लगा सकते हैं। इमरजेंसी में 6 आधुनिक मशीनें काम करेंगी।

कलेक्टर आलाेककुमारसिंह ने कहा- जब मैं फाेन लगाता हूं ताे मेरी एक डॉक्टर से बात कराई जाती है। लगता है कि काेविड का काम एक डाॅक्टर पर है। अन्य डाॅक्टराें की भी ड्यूटी लगाई जाए। ताकि काम का दबाव एक डाॅक्टर पर नहीं पड़े।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें