पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सेवा भारती संस्था की अनूठी सेवा:पूजन के बाद नर्मदा में प्रवाहित करेंगे 40 मृतकाें की अस्थियां

धार8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना से मृत लोगों की अस्थियां नगर पालिका ने एक थैली में रख ली थी। उनका विसर्जन नहीं किया जा सकता था। ऐसे में सेवा भारती संस्था आगे आई है। संगठन के अरविंद चाैधरी ने बताया कि हमने नगर पालिका से अनुमति मांगी।

अनुमति मिलने के बाद अस्थियाें काे कलश में रखा गया। इसके बाद इन्हें प्रवाहित करने के लिए विधिवत कार्यक्रम आयाेजित की याेजना बनाई। पहली बार कार्यक्रम टला, दूसरी बार कार्यक्रम 7 जून साेमवार काे तय हुआ। साेमवार काे 40 अस्थियाें का विसर्जन हाेगा।

विधिवत कर्मकांड पूजन के बाद इनका पिंडदान भी किया जाएगा। मृतकों में कई ज्ञात भी हैं, लेकिन इनके नाम सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं। कार्यक्रम के अनुसार सुबह 8.30 बजे शांतिवन में पूजन के बाद अस्थि रथ ले जाने का आह्वान किया जाएगा। इसके बाद खालघाट पर नर्मदा किनारे विधिवत पूजन के बाद इन्हें नर्मदा में प्रवाहित किया जाएगा।

थैली से कलश में रखी अस्थियां
संगठन ने नपा के स्वास्थ्य अधिकारी आनंद विजयसिंह राठाैड़ से चर्चा कर उन्हें संगठन द्वारा किए जा रहे कार्यक्रम से अवगत कराया। इस पर हेल्थ ऑफिसर ने सारी अस्थियां सेवा भारती के हवाले कर दी। सेवा भारती ने थैली में रखी अस्थियों कलश में रखकर शांतिवन के ही कक्ष में सुरक्षित रखी। इसके बाद कार्यक्रम की याेजना बनाई। पहले 24 मई काे कार्यक्रम करना तय हुआ, लेकिन तब स्थितियां ठीक नहीं थी।

खबरें और भी हैं...