पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मन से त्यागें मृत्यु भोज:मृत्युभोज की राशि से स्कूल-धर्मशाला बनाएगा बलाई समाज

धार10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मृत्यु भाेज प्रथा बंद करने के लिए अब कई समाज अागे अाने लगे हैं। कई समाजों के प्रमुख ने मृत्यु भाेज प्रथा पर अपनी बात रखी है। धार के बलाई समाज ने धर्मशाला, स्कूल और छात्रावास के लिए इंदौर-अहमदाबाद हाईवे पर फरवरी 2020 में जमीन ले रखी है। कुछ कु प्रथाअाें के चलते निर्माण रुका हुअा है। जिसे समाज के वरिष्ठजन से चर्चा कर शीघ्र शुरू कराया जाएगा। दूसरी तरफ शहर के युवा ने कुप्रथाअाें पर राेक लगाने के लिए अपनी प्रतिक्रिया दी है।

मृत्यु भाेज के साथ मान-मन्नताें पर भी राेक लगे 
बलाई समाज के जिलाध्यक्ष राजाराम चाैहान ने बताया मृत्यु भाेज जैसे कार्यक्रम करने की बजाए यह पैसा निर्माण कार्याें में लगाएंगे। इसके लिए वरिष्ठजन से चर्चा कर राशि एकत्र कर स्कूल-छात्रावास व धर्मशाला का निर्माण भी शीघ्र शुरू करवाएंगे। इससे समाज विकसित हाेगा। चाैहान ने कहा मृत्यु भाेज की तरह मान-मन्नत जैसी कुप्रथाअाें पर भी राेक लगना चाहिए। टीके के अायाेजन भी शादी के समय हाे, जिससे गरीब परिवार को आर्थिक परेशानी नहीं हाे। नशा मुक्ति, मांस सेवन पर प्रतिबंध लगाने के लिए भी प्रयास किए जाना चाहिए। नशे से परिवार बर्बाद हाेते हैं अाैर मांस का सेवन करने से जीव हत्या काे बढ़ावा मिलता है।

मृत्यु भाेज समाज विकास में साधक नहीं बाधक है
भास्कर के अभियान से प्रेरित हाेकर शहर के युवा संजय दरबार ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्हाेंने कहा मृत्यु भाेज समाज विकास में साधक नहीं बाधक है। बदलते दाैर में शहरी क्षेत्र में ताे इस पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। मगर कहीं न कहीं गांवाें में यह प्रथा है। इसके लिए जरूरत है कि सामाजिक संस्थाएं पहल करें। संस्थाअाें काे कुप्रथा राेकने के लिए अभियान चलाया जाना चाहिए। संबंधित गांवाें के सरपंच, सचिवाें से बात कर ग्रामीणाें काे अभियान से जाेड़ना चाहिए। सरपंच, सचिव भी गांवाें में समय-समय पर गतिविधियां करते हुए  कुप्रथा से नुकसान के बारे में बताते रहें। कुप्रथाएं समाप्त करने के लिए पहल करना ही हाेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें