पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सरदार सराेवर परियोजना:मुआवजे की राशि से खेती में हुए मुनाफे से खरीदी कार

निसरपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डूब प्रभाविताें काे दर्द के साथ राहत भी दी मुअावजे की राशि ने, लोगों ने सपने पूरे किए

सरदार सराेवर परियाेजना में निसरपुर सहित एक दर्जन से ज्यादा गांव, बांध के बैक वाटर से डूब की चपेट में आए। सुप्रीम कोर्ट की 31 जुलाई की डेटलाइन थी। 2019 में जरूरत से ज्यादा बारिश और ऊपरी इलाकों से छोड़े गए बांधों के पानी से निसरपुर सहित आसपास के गांव पानी में जलमग्न हो गए थे।

कई लाेग अब भी ऐसे हैं जिन्हें डूब ने दर्द दिया, लेकिन इनमें कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें मुआवजे की राशि ने नया जीवन दिया। किसी ने मकान बनाने के बाद बची राशि से खेती के उपकरण खरीद लिए ताे किसी ने खेती में हुए मुनाफे से कार खरीदकर सपना पूरा कर लिया।
इस तरह से पूरा हुआ कार का सपना : कोठड़ा निवासी पप्पू पिता बालूजी चांदौरे बताते हैं कि जन्मभूमि और कर्मभूमि के साथ सब कुछ खोने के बाद भी नए निसरपुर की बसाहट में आ गए। सरकार के द्वारा दिए गए 60 गुणा 90 के भूखंड पर 22 बाय 90 वर्गफीट में मकान निर्माण करवाया।

बचपन से एक ही सपना था कभी अपनी कार में घुमूंगा। शामिल परिवार में 6 लाख मुआवजा राशि मिली थी। पैसों का बंटवारा हो गया। कुछ राशि मुझे भी मिली। खेतों में फसल उगा कर बेचने लगा। आमदनी हुई उन्हीं पैसों की बचत की।

बाद में मेरी जमीन भी डूब में अा गई। सीएम शिवराजसिंह चौहान द्वारा घोषणा के बाद दस्तावेज दिए। नाम स्वीकृत होकर आया और 2017 में पैसा खाते में आ गया। चांदाेरे ने बताया कुछ जमा पूंजी थी, उसमें और राशि मिलाकर एक कार ले ली। पप्पू के दो जुड़वां बच्चे भी हैं। पत्नी मंजू भी कार आने से खुश है।

अपनी राशि में से कुछ बचाकर बहन का मकान बनाया
निसरपुर के गणेशचंद्र और बालकृष्ण मालवीय भी डूब प्रभाविताें में थे। उन्हें प्लॉट के साथ घर बनाने के लिए मुआवजा भी मिला। उनकी बहन मधु काे प्लॉट मिला, लेकिन मुआवजे की राशि नहीं मिली। भाइयाें ने अपने मकान बनाने के बाद बची राशि में कुछ रुपए और मिलाकर अपनी बहन का मकान भी बनवा दिया। पक्के मकान में अब मधु सुकून से रहती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें