ग्रामीणों ने सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा ज्ञापन:शराब फैक्ट्री से आ रहा है गंदा पानी, नलकूपों से गंदा पानी पीकर ग्रामीण परेशान

धार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ज्ञापन सौंपते हुए ग्रामीण - Dainik Bhaskar
ज्ञापन सौंपते हुए ग्रामीण

जिले के बदनावर में शराब फैक्ट्री से निकलने वाले दूषित पानी को लेकर क्षेत्र के ग्रामीण परेशान होकर बुधवार को धार पहुंचे, यहां ग्रामीणों ने कलेक्टर के नाम का ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट शिवांगी जोशी को सौंपा। इस दौरान ग्रामीण अपने गांव से प्लास्टिक की बोतलों में भरकर गंदा और दूषित पानी भी लेकर आए थे। जिसे श्रीमती जोशी ने देखा और ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि पानी की जांच के लिए जल्द टीम आएगी। और इस गंदा पानी आने की बात को लेकर वे स्वयं वरिष्ठ अधिकारियों से बात भी करेगी। जानकारी के अनुसार, बदनावर तहसील के बोराली से 2 किलोमीटर पूर्व में स्थित कठोड़ियाकला गांव के नलकूपों से आ रहे गंदे और दूषित पानी के कारण परेशान हो गए है।

बच्चे हो रहे बीमार
ग्रामीण धरमपाल सिंह पंवार ने बताया कि फैक्ट्री से उपयोग होने के बाद गंदा और दूषित पानी बाहर तालाब में छोडा जा रहा है। तालाब से यह पानी जमीन में पहुंचता है। और इसके बाद गांव के बोरवेल और नलों में यही पानी आ रहा है। रसायन युक्त जहरीले पानी के सेवन की विकट समस्या से ग्रामीण जूझ रहे हैं। इस गांव का पानी हुबहू शराब और पेट्रोल के रंग सा हो गया है। जिसमें केमिकल की महक आती हैं, ये पानी इतना दूषित और प्रभावी हो गया है कि न पीने के काम आता है ना नहाने के लायक रहा है। इससे महिला, पुरुषों व बच्चों को चर्म और अन्य गंभीर रोग हो रहे हैं।

90 % नलों से आ रहा पानी
पानी दूषित होने का एकमात्र कारण बोराली स्थित ओएसिस डिस्टिलरज लिमिटेड है। जिसके द्वारा रसायन युक्त जहरीला पानी बड़े-बड़े तालाब और बोर्वेल के माध्यम से भूमिगत किया जा रहा है। जिससे 90% नलकूप प्रभावित होकर लाल जहर उगल रहे हैं। जिसके उपयोग से फफूंद जनित रोग एवम पथरी की समस्या आम जन को प्रभावित कर रही है। बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। ग्रामीणों ने चर्चा में बताया कि पहले बदनावर लोकल स्तर पर इस समस्या के लिए आवेदन सौंपा था, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। जिस वजह से हमें धार आए हैं। और अगर उचित कार्रवाई नहीं हुई तो क्षेत्र के लगभग 1 हजार लोग धरना भी देंगे।

शिवांगी जोशी, सिटी मजिस्‍ट्रेट, धार का कहना है कि कठोडियाकला के ग्रामीणों ने आवेदन सौंपा है। शराब फैक्ट्री से निकल रहे पानी के कारण लोकल जल प्रदूषित हो रहा है। इसका सैंपल भी ग्रामीणों ने दिखाया है। मामला कलेक्टर के संज्ञान में भी लाया गया है।

खबरें और भी हैं...