पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dhar
  • Due To Brake Failures In The Slope, The Truck Jumped In The Second Lane, Jumping On The Divider, Collided With The Trolley

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसों का गणपति घाट:ढलान में ब्रेक फेल हाेने से डिवाइडर पर उछलते हुए दूसरी लेन में पहुंचा ट्रक, ट्रॉले से जा भिड़ा

धार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक माह में 15 हादसे, तीन की माैत, कारण- सीधी ढलान
  • हादसे में ट्रॉला चालक की जिंदा जलने से मौत, ट्रक चालक भी गंभीर

गणपति घाट पर हादसाें का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार काे हुए भीषण हादसे में फिर एक व्यक्ति की जान चली गई। इंदाैर की ओर से खाद भरकर आ रहे मिनी ट्रक के गणपति घाट के ढलान में ब्रेक फेल हाे गए।

वाहन काे नियंत्रित करने के लिए चालक ने डिवाइडर पार कर दूसरी लेन में डाल दिया। लेकिन इसी दाैरान सामने से तेज गति में आ रहे सीमेंट के ट्राॅले से उसकी जाेरदार भिडंत हाे गई। चंद पलाें में ही दाेनाें वाहनाें में आग लग गई। सीमेंट ट्राॅले का चालक महेश बघेल वाहन में ही फंस गया।

प्रत्यक्षदर्शियाें के अनुसार लपटाें में घिरा चालक महेश बचने के लिए चिल्लाता रहा, आग इतनी भयानक थी कि काेई भी पास नहीं जा पाया। अंतत: वह जिंदा जल गया। यह घटना देखकर लाेगाें के राेंगटे खड़े हाे गए। गाैरतलब है कि गणपति घाट में आए-दिन हाेने वाले हादसाें में निर्दाेषाें की प्राण गंवाने के बाद भी यहां काेई भी स्थाई हल नहीं खाेजा जा सका है। मिनी ट्रक चालक गंभीरसिंह पिता निहालसिंह घायल हो गया। उसे इंदौर रैफर किया गया है। माैके पर धामनाेद टीआई राजकुमार यादव और महेश्वर के एसआई जितेंद्र कवचे तफ्तीश में लगे रहे।

ट्रॉला चालक अंदर ही फंसा रह गया, डेढ़ घंटे तक कोई पास भी नहीं जा पाया: प्रत्यक्षदर्शी

प्रत्यक्षदर्शी अच्युत रामदास त्यागी ने बताया शाम करीब 4.30 बजे तक सब कुछ सामान्य था। अचानक धमाके की आवाज सुनी ताे देखा कि दाे वाहनों की भिड़ंत हाे गई है और आग की ऊंची लपटें उठ रहा है। ग्रामीणाें के साथ वहां पहुंचे भी। जैसे-तैसे मिनी ट्रक का चालक दूसरे गेट से निकलने का प्रयास कर रहा था। उसे निकाला और धामनाेद अस्पताल पहुंचाया। लेकिन ट्राॅले में फंसा चालक नहीं निकल सका।

वह जाेर-जाेर से चिल्लाता रहा, लेकिन आग के कारण हम कुछ भी नहीं कर सकते थे। कुछ देर के बाद उसकी आवाज आना बंद हाे गई। शाम पांच बजे धामनाेद और महेश्वर से दमकल वाहन पहुंची। वाहनाें की आग बुझाई। करीब डेढ़ घंटे के बाद जब ट्राॅले में देखा ताे चालक पूरी तरह से जल चुका था। ग्रामीणाें की सहायता से चादर में उसके शव के अवशेष महेश्वर के शासकीय अस्पताल में पीएम के लिए पहुंचाए।

इसलिए हादसे... ब्रेक लगाते ही फट जाता है प्रेशर पाइप
घाट पर ढलान अधिक है। इससे तेज गति में आने वाले वाहन जैसे ही ब्रेक लगाते हैं। उनके वाहनाें का प्रेशर पाइप फट जाता है। इससे वाहन अनियंत्रित हाेकर अन्य वाहनाें काे या ताे चपेट में ले लेता है या दूसरी लेन में चला जाता है। जाे कि हादसाें का कारण बनता है। हादसाें काे राेकने के लिए ढलान कम किया जाना बेहद जरूरी है। पुष्पेंद्र परवा और राजाराम सहित अन्य ग्रामीणाें ने गणपति घाट में दमकल वाहन 24 घंटे तैनात करने की मांग की है क्याेंकि हाल ही में वाहनाें में आग की तीन-चार घटनाएं हाे चुकी है।

बड़े हादसे... टेम्पो में लगी आग तो चालक ने कूदकर बचाई जान

4 नवंबर: लाेडिंग टेम्पाे में ढलान उतरते समय वाइरिंग में आग लगी थी, चालक ने कूदकर जान बचाई। 6 नवंबर: मिनी ट्रक-कंटेनर, बाइक और ऑटाे भिड़े थे। दाे वाहन 100 फीट गहरी खाई में जा गिरे, बाइकसवार की माैत। 21 नवंबर : ब्रेक फेल हाेने से लाइनर गर्म हो गया। टायरों ने आग पकड़ ली। प्याज के ट्राॅले में आग लग गई। चालक ने कूदकर जान बचाई। 27 नवंबर : ब्रेकर पर ट्राॅला रुका ताे ढलान उतर रहा बाइकसवार पीछे से घुस गया। बाइकसवार की माैत हाे गई। 29 नवंबर : बाइकसवार पर ट्राॅले का पहिया चढ़ गया। इलाज के दौरान मौत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser