पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा:गैस लीकेज होने से लगी आग, मां-बेटे झुलसे, घर के पास ही रखे थे 86 से ज्यादा सिलेंडर

धार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंडस्ट्रियल एरिया में सिलेंडर सप्लाई करने वाले वाहन चालक के घर हादसा

इंडस्ट्रियल एरिया में एक कच्चे मकान में गैस सिलेंडर लीकेज हाेने से उसमें अचानक आग भभक गई। दाेपहर करीब 2 बजे हुई घटना में महिला अन्नुबाई व उसका 22 वर्षीय पुत्र देवा वसुनिया झुलसे हैं। दाेनाें मां-बेटे जिला अस्पताल में उपचाररत हैं। बताया जा रहा है कि सिलेंडर की नली से गैस लीकेज हाे रही थी। खाना बनाने के लिए महिला ने जैसे ही चूल्हे काे माचिस दिखाई, इतने में सिलेंडर भभक उठा।

जिस घर में घटना हुई उसके पास ही बड़ी संख्या में सिलेंडर पड़े हुए थे। घटना की सूचना मिलते ही गैस एजेंसी के कर्मचारी पिकअप में कुछ सिलेंडर भरकर ले गए। माैके पर एडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, सीएसपी सहित दाेनाें थानाें के टीआई पहुंच गए। खाद्य विभाग की टीम ने सिलेंडर जब्त कर पंचनामा बनाया।

मां खाना बनाने की तैयारी कर रही थी, माचिस दिखाते भभक उठी आग

दाेपहर करीब 2 बजे की बात है। मेरी मां अन्नुबाई खाना बनाने की तैयारी कर रही थी। सिलेंडर की नली से पहले से गैस लीकेज हाे रही थी। गैस लीकेज हाेने से हम अनजान थे। घर में मेरे अलावा मां अन्नुबाई, पिता मुकेश, पत्नी काैशल्या, बेटी देविका, बहन, लक्ष्मी, भाई राज रहते हैं। घटना के समय मैं, मां अन्नुबाई, पत्नी काैशल्या और बेटी थी।

पत्नी और बेटी दूसरे कमरे में थे। परिवार के बाकी लाेग बाहर थे। मां खाना बनाने की तैयारी कर रही थी, तभी मैं भी कीचन में पहुंच गया। मां ने जैसे ही चूल्हे काे माचिस दिखाई सिलेंडर भभक उठा। मां की साड़ी ने आग पकड़ ली। वे झुलसने लगी उन्हें बचाते समय मैं भी झुलस गया। मुझे हाथ, पैर, कमर में चाेट आई है। वे भी झुलसी है।

(जैसा- घटना में झुलसे देवा वसुनिया ने भास्कर काे बताया)

जिस पिकअप में सिलेंडर भरकर ले गए कर्मचारी 2014 के बाद उसका टैक्स ही जमा नहीं किया :

जिस घर में गैस भभकने की घटना हुई। उसी के पास बड़ी संख्या में गैस सिलेंडर रखे थे जाे किसी गाे-गैस कंपनी के थे। शुक्रवार दाेपहर घटना की सूचना मिलते ही गैस एजेंसी के कर्मचारी पिकअप लेकर माैके पर पहुंचे और पुलिस और प्रशासन के पहुंचने से पहले कुछ सिलेंडर भरकर ले गए। जिस पिकअप में सिलेंडर भरकर ले जाया गया है, उसका नंबर एमपी 09 जीजी 2385 है।

आरटीओ में यह वाहन किसी पप्पू पिता बाबुलाल निवासी 28 भागीरथपुरा के नाम से रजिस्टर्ड है। 30 सितंबर 2014 के बाद इसका वाहन का टैक्स भी जमा नहीं किया गया है। 21 दिसंबर 2017 काे इसकी फीटनैस अवधि भी समाप्त हाे चुकी।

गाड़ी के पिछले हिस्से के ज्वाइंट ढीले पड़ने पर चालक ने घर के पास रखे थे सिलेंडर

घटना में घायल हुआ देवा वसुनिया इसी एजेंसी का वाहन चलाता है। घर के पास खुली जगह हाेने की वजह से सिलेंडर यहां रखे गए। चालक देवा वसुनिया जिले के विभिन्न क्षेत्राें में सिलेंडर डिलीवर करने के बाद गुरुवार रात में ही घर पहुंचा था। देवा जिस गाड़ी से सिलेंडर लेकर आया था। उसके पिछले हिस्से के ज्वाइंट ढीले पड़ गए थे।

जिससे सिलेंडर गिरने का डर था। इस पर सिलेंडर देवा के घर के पास ही उतारकर वाहन की रिपेयरिंग के लिए भेज दिया गया। शुक्रवार काे यह सिलेंडर पुन: उठाए जाना थे, तब तक हादसा हाे गया। खबर ताे यह भी है कि गुरुवार दाेपहर में भी यह सिलेंडर इसी जगह पर देखे गए थे। इसकी तह तक पहुंचने के लिए मामले की गहराई तक जांच हाेना जरूरी है।

गैस एजेंसी के रजिस्ट्रेशन पर उठ रहे सवाल : घटना की सूचना पर माैके पर पहुंचे सीएसपी देवेंद्रसिंह धुर्वे, सिटी मजिस्ट्रेट विशाखा देशमुख सहित पुलिस अधिकारी गाे-गैस नामक गैस सिलेंडर पर हैरत में पड़ गए। मामले में सवाल यह है कि यह गैस एजेंसी किसकी है। विश्वस्त सूत्राें से पता चला है कि इसका संचालक भी काेई धार निवासी ही व्यक्ति है। इस गैस एजेंसी का प्लांट आरटीओ कार्यालय के आसपास बताया जा रहा है।

टीम ने माैके से 86 सिलेंडर जब्त किए : जिला खाद्य अधिकारी एसएन मिश्रा ने बताया माैके से 86 सिलेंडर जब्त किए गए हैं। इसमें 19 किलाे के खाली 65 सिलेंडर, 19 किलाे के 10 भरे सिलेंडर व 30 किलाे के 11 खाली सिलेंडर जब्त किए गए है। सभी सिलेंडर व्यवसायिक है। टीम ने पंचनामे की कार्रवाई कर मामला जांच में लिया है।

सिलेंडर जब्त किए हैं, रिपाेर्ट मिलने के बाद कार्रवाई करेंगे

फिलहाल माैके से सिलेंडर जब्त किए हैं। खाद्य विभाग की टीम मामले की जांच कर रही है। एक-दाे दिन बाद टीम जांच रिपाेर्ट मुझे पेश करेगी। इसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

-शैलेंद्र साेलंकी, एडीएम, धार

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser