धार में दुकानों से की सैंपलिंग:खाद्य और औषधि विभाग की टीम ने 30 सैंपल लेकर पंचनामा बनाया

धार4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्रवाई करती टीम। - Dainik Bhaskar
कार्रवाई करती टीम।

त्योहारी सीजन के चलते लगातार दूसरे दिन खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने धार में चलित प्रयोगशाला के माध्यम से कार्रवाई की है। विभाग की टीम ने 8 स्थानों पर से सैंपल लिए। इनमें से तीन स्थानों पर सैंपल की शुरुआती जांच में फेल होने पर आगामी कार्रवाई के लिए पुन: सैंपल लेकर भोपाल प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। कार्रवाई के दौरान आदिनाथ चुना भंडार नाम की दुकान से सिंघाड़े व राजगिरे के आटे का सैंपल लिया गया था। जांच में दोनों ही सैंपल फेल हो गए।

अधिकारियों को आशंका है कि इंदौर में गत दिनों विभाग की एक टीम ने कार्रवाई की थी, जहां पर चावल के मिश्रण से बन रहे आटे के पैकेट जब्त किए गए थे। ऐसे में धार में भी इसी तरह से मिश्रण की आशंकाओं व शुरुआती जांच में सैंपल फेल होने पर आकाश नाम की कंपनी के दोनों आटे के सैंपल भोपाल भेजे गए हैं।

वहीं सचिन लोंगसरे ने बताया कि मंगलवार को करीब 4 घंटे शहर में कार्रवाई की गई। चलित प्रयोगशाला के माध्यम से सोनू ट्रडर्स, मालवी किराना एवं पान सदन, चाट सेंटर, संजय स्वीट्स, अंबिका सेल्र्स, स्टैंर्ड बेकरी पर से कुल 30 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से तीन सैंपन फेल होने पर आगामी कार्रवाई की जा रही है। लोंगसरे के अनुसार अंबिका सेल्र्स दुकान पर घी का नमूना लेने पर अमानक स्तर का पाए जाने पर पंचनामा भी बनाया गया है।

3 व्यापारियों के विरुद्ध प्रकरण कायम

नाप-तौल विभाग के निरीक्षक केआर चौधरी ने बताया कि सतत् जांच के दौरान राजगढ़ के 3 व्यापारियों के विरुद्ध प्रकरण कायम किए गए। इनमें सिद्धार्थ सुपर मार्केट न्यू बस स्टैंड राजगड़ संस्थान में 2 सायाबीन तेल के डिब्बे पर आवश्यक घोषणाएं नहीं पाए जाने पर एवं असत्यापित तौल कांटा उपयोग करते पाए जाने पर प्रकरण बनाया गया। इसी प्रकार महावीर होटल न्यू बस स्टैंड राजगढ़ के संस्थान तथा श्रीमाया होटल न्यू बस स्टैंड राजगढ़ के संस्थान से नमकीन के पैकेटों पर आवश्यक घोषणाएं नहीं पाए जाने पर प्रकरण कायम किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...