पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इलाज का संकट:धार में काेराेना से चार लाेगाें ने दम ताेड़ा, दो दिन में सात की मौत, 24 घंटे में 64 संक्रमित

धार2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

धार में काेराेना से मरने वालाें की संख्या में लगातार इजाफा हाे रहा है। बुधवार काे तीन लाेगाें ने दम ताेड़ा था वहीं गुरुवार काे चार और लाेगाें की काेराेना से माैत हाे गई। दाे दिन में ही मरने वालाें की संख्या सात हाे गई है। इधर बढ़ते संक्रमण ने लाेगाें के सामने इलाज का संकट खड़ा कर दिया है। जिला अस्पताल का काेविड आईसीयू फुल हाे गया है, लेकिन निजी अस्पताल में भी बेड के लिए वेटिंग करना पड़ रही है। नतीजा यह है कि लाेगाें काे हाेम आइसाेलेशन में इलाज करवाना पड़ रहा है। इधर, फेफड़ाें के संक्रमण के लिए जरूरी रेमडेसिविर इंजेक्शन यहां न ताे मेडिकल स्टाेर्स पर उपलब्ध है और न ही निजी अस्पतालाें में मिल रहे हैं। मरीजाें के परिजन काे इंदाैर और रतलाम से इसकी व्यवस्था करनी पड़ रही है। 24 घंटे में 64 संक्रमित सामने आए हैं। संक्रमण के तेजी से फैलने के चलते प्रशासन ने लॉकडाउन लगाने के साथ ही प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश जारी किए और सख्ती बरतने की बात भी कही।

वो लाेग जिनकों बेड के लिए हाेना पड़ा परेशान
{हटवाड़ा निवासी 45 वर्षीय कपड़ा व्यवसायी की 7 दिन पहले रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई थी। निजी अस्पताल में बेड की व्यवस्था नहीं हाे पाई। घर पर निजी डाॅक्टर से इलाज कराया। दाे दिन बाद बेड मिला। रेमडेसिविर इंजेक्शन इंदाैर से मंगवाया। गुरुवार काे ठीक हाेकर घर लाैटे।
{तिरला के भाजपा नेता 8 दिन पहले पाॅजिटिव हुए थे। धार के निजी अस्पताल में बेड नहीं मिला, अंतत: घर पर की कुछ दिन इलाज किया, जब ठीक नहीं हुए ताे जद्दाेजद के बाद अस्पताल में बेड मिला। इंदाैर से रेमडेसिविर इंजेक्शन की जुगाड़ की। अब ठीक हैं।
{डाबरी के मांझी समाज के व्यक्ति काे 6 दिन पहले संक्रमण हुआ। पहले दिन निजी अस्पताल में बेड नहीं मिला। दूसरे दिन बेड की व्यवस्था हाे पाई। चार दिन रतलाम से इंजेक्शन बुलवाए। बुधवार काे अस्पताल से छुटी हुई। सभी का कहना है कि 900 से 1000 रुपए में मिलने वाला इंजेक्शन वाे 2500 से 5000 रुपए तक में लेना पड़ा।

शहर के दाे प्रमुख निजी अस्पतालाें में बेड की स्थिति
अस्पताल बेड खाली उपलब्ध बेड

मित्तल हाॅस्पिटल 12 00
महाजन अस्पताल 10 00

ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता
(जिला अस्पताल)
सिलेंडर का प्रकार कुल भरे हुए खाली
डी टाइप जंबाे 167 94 73
बी टाइप 175 175 00

जिला अस्पताल में बेड की स्थिति
कुल बेड पाॅजिटिव मरीज संदिग्ध मरीज
226 50 14

आईसीयू की स्थिति (7 अप्रैल तक)
कुल संख्या पाॅजिटिव मरीज संदिग्ध मरीज
20 17 00

काेविड जांच का शुल्क घटाया
निजी अस्पतालाें में काेविड की जांच का शुल्क घटाया गया है। पहले 950 रुपए लिए जाते थे, अब 300 रुपए लिए जा रहे हैं। इसी प्रकार सीअारपी के पहले 400 लग रहे थे अब 200 रुपए ले रहे हैं। सीने के सिटी स्कैन के 3500 थे अब 3000 रुपए कर दिए हैं।

रेमडेसिविर इंजेक्शन की धार में स्थिति
धार में रेमडेसिविर इंजेक्शन किसी भी मेडिकल या निजी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। स्टाॅकिस्ट अंकुर बांगर के अनुसार कंपनी या ताे सीधे ही अस्पताल काे इंजेक्शन देती है या शासकीय अस्पताल काे, इसलिए हमारे पास ये इंजेक्शन नहीं है, धार में किसी भी मेडिकल स्टाेर्स भी नहीं है। धार के गणेश खेर का कहना है कि उनकी माताजी काे 6 अप्रैल काे निजी अस्पताल में भर्ती किया था। 25 प्रतिशत फेफड़ाें में संक्रमण बताया है। बुधवार और गुरुवार काे इंदाैर में लाइन में लगकर टाेकन के माध्यम से शासन द्वारा अधिग्रहित दवा दुकान से 6 इंजेक्शन की व्यवस्था की है।

काेराेना से इन्हाेंने दम ताेड़ा
एलआईजी काॅलोनी धार निवासी रामेश्वर पटेल उम्र 65 वर्ष की बुधवार की रात में 11.55 बजे माैत हाे गई। इसी प्रकार काशी बाग निवासी 42 वर्षीय सुनीत श्रीवास्तव, बोहरा बाखल के 61 साल के बुजुर्ग व बदनावर के एक व्यक्ति की गुरुवार को मौत होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें