पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:बारिश का आधा सीजन बीता, पर पिछले साल के आधे तक भी नहीं पहुंचे हम

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में अब तक 371.9 एमएम बारिश, गत वर्ष इस समय तक 684.8 एमएम बरस चुका था पानी

सावन के बाद अब भादाै में भी तेज बारिश की झड़ी नहीं लग रही है। आधा सीजन बीत जाने के बाद भी हम गत वर्ष की तुलना में आधे तक नहीं पहुंच पाए हैं। जिले में अभी तक सबसे अधिक बारिश धार में 538.0 एमएम और सबसे कम बारिश बाग में 194 एमएम दर्ज की गई है। गुरुवार काे 24 घंटे में धार में 5.9 एमएम बारिश हुई। हालांकि धरमपुरी में सबसे अधिक 27 एमएम बारिश हुई। बारिश से साेयाबीन की फसल काे लाभ मिलेगा, क्याेंकि इस समय कई किसानाें ने अपने खेताें में दवाओं का छिड़काव किया है। इसके लिए बारिश की आवश्यता थी। गुरुवार काे सुबह से ही रुक-रुककर रिमझिम बारिश का दाैर चलता रहा। शहर में खंड वर्षा हाेती रही। शहर के अलग-अलग हिस्साें में अलग-अलग समय में पानी बरसा। तेज बारिश की दरकार थी, लेकिन कभी फुहारें ताे कभी रिमझिम बारिश हुई। जिले के कुक्षी और डही काे छाेड़कर सभी जगहाें पर बारिश हुई।

गत वर्ष से इस अवधि तक 312.9 एमएम बारिश कम
गत वर्ष से इस बार 12 अगस्त तक की अवधि में 312.9 एमएम बारिश कम हुई है। अभी तक जिले की औसत बारिश 371.9 दर्ज की गई है, जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 684.8 एमएम बारिश हुई थी। इस हिसाब से हम जिले में आधे तक भी नहीं पहुंच पाए हैं। धार में भी 192.2 एमएम बारिश कम दर्ज की गई है। हालांकि धार के पेयजल स्राेत दिलावरा और सीतापाठ में पर्याप्त पानी अा चुका है। जल संसाधन विभाग के संजय निगाेसकर का कहना है दाेनाें ही तालाब भर गए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें