• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dhar
  • Health Department Alert Regarding New Variant Of Corona, Report Of 49 People Returned From Abroad Came Negative

धार में कोरोना के लिए तैयारियों में जुटा:कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, विदेशों से लौटे 49 लोगों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जांच करता हुआ प्रशासन - Dainik Bhaskar
जांच करता हुआ प्रशासन

ओमिक्रोन के रुप में आए कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए धार स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरु कर दी हैं। मंगलवार सुबह अस्पताल के स्टाफ को मॉक ड्रिल के माध्यम से डॉक्टरों ने कोविड जोन में उपलब्ध संसाधनों के बारे में बताया। साथ ही इसके प्रभाव और वायरस से मरीज के अंदर होने वाली गतिविधियों के बारे में करीब तीन घंटे तक जानकारी दी।

प्लांट की तकनीक को समझा

जिला महामारी नियंत्रण अधिकारी डॉ संजय भंडारी ने बताया कि समस्त टीमों को सर्वप्रथम कोविड जोन के हर क्षेत्र के बारे में भौतिक निरीक्षण कराया गया। उसके बाद टीमों को विस्तृत रूप से ऑक्सीजन प्लांट के चलने, उसकी क्रियाशीलता, आउटलेट्स, ऑक्सीजन पाइपलाइन का रूट, उसके बंद और चालू करने की तकनीक के बारे में बताया। साथ ही ऑक्सीजन प्लांट के अलावा ऑक्सीजन के अन्य विकल्प जिसे तुरंत मरीजों को दिया जा सकता है, उन मशीनों के बारे में भी जानकारी दी। टीमों को कोविड आईसीयू में रखे इक्विपमेंट और हर मशीन के बारे में डाॅ. मनीष मोदी ने विस्तार से बताते हुए उसका लाइव डेमो भी दिया।

49 की रिपोर्ट आई नेगेटिव

इधर नए वैरिएंट के बढ़ते प्रकोप के बीच विदेशों से भी कई लोग भारत लौट रहे हैं। जिले में करीब 49 लोग ऐसे हैं। जो पिछले दिनों दुबई, अमेरिका सहित अन्य देशों से लौटे हैं। भोपाल से इसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विदेश से लौटे लोगों को चिंहित कर उनके सैंपल लिए हैं। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। डॉ भंडारी ने बताया कि धार, कुक्षी और धामनोद में कई लोग अन्य देशों से लौटकर आए हैं। इन लोगों में कोरोना के कोई लक्ष्ण नहीं हैं। लेकिन सावधानी रखते हुए 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन कर दिया है। इसे पूरा करने के बाद दोबारा एक बार सैंपल लिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...