पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माैसम में बदलाव:दिन में बढ़ रही है गर्मी, 34 से 35 डिग्री के बीच तापमान, रात में भी राहत नहीं

धार8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पश्चिमी हवाओं के असर के कारण फिलहाल गर्मी से नहीं मिल रही है निजात

मानूसन बीतने के साथ ही माैसम में भी बदलाव आ रहा है। जहां ठंड की उम्मीद थी वहीं पर गर्मी लाेगाें की परीक्षा ले रही है। पारा 34 से 35 डिग्री के बीच बना हुआ है। रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। माैसम वैज्ञानिकाें के अनुसार पश्चिमी शुष्क हवाओं के कारण फिलहाल वातावरण में गर्मी बनी हुई है। दिनभर तेज धूप गिर रही है। इससे दिन के समय प्रमुख मार्ग और बाजार सुबह और शाम की तुलना में खाली नजर आते हैं। बुधवार काे बादल छाए रहने से उमस के साथ पारा भी 34 डिग्री से अधिक रहा।

लाेग पसीने में तरबतर हाेते रहे। अधिकतम तापमान 34.9 और न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री दर्ज किया गया। दाे दिन पहले पारा 35 डिग्री काे पार कर गया था। रात के तापमान में गिरावट नहीं आने से दिन और रात में भी गर्मी महसूस की जा रही है। माैसम वैज्ञानिक डाॅ. केएस किराड़ के अनुसार गत रात में बादल हाेते हैं ताे वाे गर्मी काे राेक लेते हैं इससे रात का तापमान बढ़ जाता है। कुछ दिन के बाद इसमें बदलाव आएगा। इससे रात में ठंड महसूस हाेने लगेगी।

आगे क्या : दो दिन हाे सकती है बारिश
माैसम वैज्ञानिक डाॅ. केएस किराड़ के अनुसार पश्चिम में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हाे रहा है। इससे लाैटते हुए मानसून के कारण मध्य व दक्षिण क्षेत्र में बारिश हाे रही है। मालवा के आधे भाग में बारिश देखने काे मिल रही है। तेज गर्मी व उमस के कारण 15 व 16 अक्टूबर काे बारिश हाेने की संभावना है। महाराष्ट्र से लगे क्षेत्राें में भी बारिश हुई है उसी का असर हमारे यहां भी हाे रहा है। अभी दिन और रात बराबर है इसलिए रात में भी गर्मी लग रही है।

खबरें और भी हैं...