पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माैसम में उतार-चढ़ाव जारी:छठे दिन तापमान 40 डिग्री हाेने से 12 प्रतिशत घटी नमी

धार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में दाेपहर बाद बादल छाए रहने से तेज धूप नदारद रही। - Dainik Bhaskar
शहर में दाेपहर बाद बादल छाए रहने से तेज धूप नदारद रही।
  • रात में पारा 23 से 24 डिग्री के बीच हाेने से नहीं मिल रही है राहत,

माैसम में लगातार उतार-चढ़ाव बना जारी है। नौतपा के छठे दिन तापमान में आंशिक बढ़ाेतरी हाेकर 40 प्रतिशत हाे गया है। गर्मी में बढ़ाेतरी हाेने से वातावरण की नमी में 12 प्रतिशत तक कमी आई है। हालांकि इसके बाद भी उमस बनी हुई है। रात का तापमान भी 23 से 24 डिग्री के बीच बना हुआ है। रात में लाेगाें काे राहत नहीं मिल पा रही है। माैसम वैज्ञानिकाें ने आगामी दाे-तीन दिन में बारिश की संभावना जताई है। रविवार काे 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं बही। रविवार काे अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 23.8 डिग्री रहा। जिले में लगातार माैसम में बदलाव हाे रहे हैं। शनिवार काे मांडू में दाे घंटे में दाे इंच पानी बरसा गया ताे धरमपुरी के पास एक गांव में बिजली गिरने से दाे लाेगाें की माैत हाे गई थी।

शुक्रवार काे भी निमाड़ पट्टी के गुजरी, धामनाेद में भी हवा-आंधी से जीवन अस्त-व्यस्त हाे गया। हाल ही में आए तूफान का असर कम हाेते ही तापमान में बढ़ाेतरी हाे गई है। माैसमी गतिविधियाें के चलते पिछले करीब 15-20 दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे चल रहा था।

ताऊ ते तूफान के बाद अब यास तूफान के कारण हवाओं में भी बदलाव आया, सुबह से तेज धूप और दाेपहर बाद बादलाें का डेरा देखा जा रहा है। रविवार 15 से 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली। आर्द्रता 48 से घटकर 36 प्रतिशत पर पहुंच गई।

आगे क्या : दाे-तीन दिन में हाे सकती है बारिश
माैसम वैज्ञानिक डाॅ. केएस किराड़ के अनुसार अरब सागर से आने वाली हवाओं में नमी भी आ रही है। दूसरी ओर तापमान बढ़ने से उमस बढ़ रही है। इसी से आने वाले कुछ दिनाें में बारिश की संभावना बन रही है। ऐसा माैसम जून के महीने में लगातार बना रहेगा। हवा-आंधी और बारिश भी हाेगी। वैसे 20 जून के बाद से हमारे यहां मानसून आमद मानी जाती है। ये सब प्री मानसून गतिविधियां भी कही जा सकती हैं।

खबरें और भी हैं...