पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदला मौसम:राजगढ़ में हवा-आंधी के साथ 45 मिनट बारिश हुई, ओले भी गिरे, धार में बूंदाबांदी

धार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिलेभर में खेतों में खड़ी और कटी गेहूं-चने व सब्जी की फसल काे नुकसान

बंगाल की खाड़ी में बने निम्नदाब के क्षेत्र का असर गुरुवार काे जिले में भी दिखाई दिया। दाेपहर में बादलाें ने डेरा डाल दिया। धार में बूंदाबांदी हाेने लगी। दाेपहर में शाम जैसा नजारा हाे गया। हवाओं के चलने से बारिश नहीं हुई।

इधर जिले के राजगढ़, सरदारपुर, नालछा, मांडू, पडियाल, बिड़वाल में भी हवा-आंधी के साथ बारिश हुई। राजगढ़ में सड़काें और खेताें में ओलाें की चादर बिछ गई। बारिश हाेने से तापमान में भी गिरावट आई। ठंडी हवा बह निकली। बेमाैसम ओले और बारिश हाेने से गेहूं और सब्जी की फसल काे नुकसान हाेने की आशंका है।

1 घंटे बारिश, ओले गिरे

सरदारपुर. सरदारपुर व आसपास के गांवों में गुरुवार को दोपहर 2 बजे से बादलों ने गरज-चमक के साथ बरसना शुरू किया। लगभग 1 घंटे की तेज बारिश के साथ हुई भारी ओलावृष्टि भी हुई। सड़क ने ओलों की सफेद चादर ओढ़ ली थी। बेमाैसम बारिश व ओलावृष्टि से किसानों की गेहूं-चने की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।

45 मिनट की मावठे की बारिश में ओले भी गिरे

राजगढ़. राजगढ़ में गुरुवार की दाेपहर करीब 1.50 बजे मावठे की बारिश हाे गई। जाे कि 2.35 मिनट तक चली। 45 मिनट की बारिश में ओले भी गिरे जिसमें ऐसा लगा मानाे मार्ग ने बर्फ की चादर ओढ़ ली। इस दौरान कई खेतों में खड़ी और काट कर रखी फसल पानी से गीली हाे गई है। हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों को लाइट चालू कर निकलना पड़ा।

मांडू-नालछा में 20 मिनट की बारिश

मांडू/नालछा. गुरुवार शाम 4 बजे से मांडू में मौसम ने मिजाज बदला। बादलों की गर्जना के साथ 15 से 20 मिनट तक बारिश हुई। जहाज महल और सागर क्षेत्र में हल्के फुल्के ओले गिरे। किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें मंडराने लगीं। इधर नालछा में नालछा ब्लाॅक के ग्राम जीरापुर, लुनेरा में तेज बारिश के साथ ओले गिरे। दोपहर करीब 3 बजे से रिमझिम ताे कभी तेज बारिश हुई। यहां पर 80 प्रतिशत खेतों में खड़ी फसल जब पक कर तैयार है।

पड़ियाल. ग्राम पड़ियाल में गुरुवार सुबह करीबन 9.30 बजे करीब 15 मिनट तक बारिश हुई। जिससे खेतों में गेहूं कटाई रोकना पड़ी। खेत में सूखी गेहूं की फसल भीग गई। घरों की छतों से लेकर रोड पर पानी बहने निकला।

बिड़वाल. बिड़वाल में दोपहर बाद अचानक मौसम में बदलाव आया। सूर्य बादलाें की ओट में छुप गया। ठंडी हवा चली। गर्जना के साथ बारिश शुरू हाे गई। बारिश के साथ छोटे-छोटे ओले भी गिरे। यह सिलसिला करीब आधे घंटे चला।

आगे क्या-दाे दिन ऐसा ही रहेगा माैसम

कृषि एवं माैसम वैज्ञानिक डाॅ. केएस किराड़ ने बताया कश्मीर में मानसूनी घटनाएं हाेने से उसका असर मैदानी क्षेत्राें तक आ रहा है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में निम्नदाब का क्षेत्र हाेने से दक्षिण-पश्चिम से नमीयुक्त हवाएं मैदानी क्षेत्राें प्रवेश कर रही हैं। इससे बारिश ओलावृष्टि हाे रही है। आगामी दाे दिन तक ऐसा ही माैसम बना रहेगा। इसके बाद माैसम साफ हाेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें