पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घातक हुआ काेराेना:दाे दिन में धार-बदनावर के 7 लाेगाें की हुई माैत, पहले डाेज के बाद 2 संक्रमित

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पॉजिटिव मरीज के घर के बाहर चस्पा करेंगे पर्चा ताकि मिल सके सूचना

जिले में काेराेना संक्रमण के कारण दाे दिन में 7 लाेगाें की माैत हाे गई है। तिरला में दाे लाेग प्रथम टीका लगने के बाद पाॅजिटिव पाए गए हैं। काेराेना के केस में बढ़ाेतरी और माैताें ने स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। 2 अप्रैल रंगपंचमी पर निकलने वाली समरसता फाग यात्रा निरस्त कर दी गई है। मंगलवार काे कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें के साथ बैठक की।

रैपिड रिस्पांस टीम काे एक बार फिर से सक्रिय किया जाएगा, साथ ही काेराेना मरीज के घर के बाहर पर्चा चस्पा किया जाएगा ताकि अन्य लाेगाें काे भी सूचना मिल सके। हाेम आइसाेलेशन में रखे गए पाॅजिटिव मरीजाें के घर से बाहर निकलने पर इसकी सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग काे देने की अपील लाेगाें से की गई है। इधर साेमवार काे 22 और मंगलवार काे 44 लाेग आए चपेट में आए हैं। अब तक एक्टिव केस 167 हाे गए हैं।

लगातार दूसरे साल नहीं निकलेगी समरसता फाग यात्रा : काेराेना के कारण धुलेंडी का रंग फीका रहा। लाेगों ने प्रतीकात्मक रूप से एक-दूसरे काे गुलाल लगाया। दाेपहर 12 बाद त्रिमूर्ति चाैराहा, राजवाड़ा, अानंद चाैपाटी, हटवाड़ा, घाेड़ा चाैपाटी, माेहन टाॅकिज आदि क्षेत्रों में सड़काें पर सन्नाटा छा गया। भाेज उत्सव समिति के महामंत्री हेमंत दाैराया ने बताया लगातार दूसरे साल फाग यात्रा नहीं निकलेगी। 2 अप्रैल काे भाेजशाला के बाहर सत्याग्रह स्थल पर फाग महाेत्सव प्रतीकात्मक रूप से मनाया जाएगा। सत्याग्रह स्थल पर राधा-कृष्ण की आरती हाेगी। रंग-गुलाल लगाया जाएगा। सिटी मजिस्ट्रेट शिवांगी जाेशी ने बताया काेराेना संक्रमण के चलते अनुमति नहीं दी गई है।

लाेगों की लापरवाही जारी, एक साल में 10 हजार से ज्यादा लाेगाें ने ताेड़े नियम
काेराेनाकाल में लाेग लापरवाही बरतना नहीं छाेड़ रहे हैं। ताे मास्क लगा रहे हैं न ही साेशल डिस्टेंस और सैनिटाइजेशन का ध्यान ही रख रहे हैं। यही कारण है कि उन्हें प्रशासन की कार्रवाई का भी शिकार हाेना पड़ा। हाेली वाले दिन सन्नाटा रहने के बाद शाम काे लाेग लापरवाहीपूर्वक घराें से निकले। प्रशासन ने कुल 118 लाेगाें पर कार्रवाई करते हुए 13 हजार रुपए का अर्थदंड वसूला है। इस तरह एक साल में 10 हजार 400 लाेगों ने नियम ताेड़े। जिनसे प्रशासन द्वारा 14 लाख 19 हजार 970 हजार रु. के राजस्व की वसूली की गई है।

निजी अस्पतालाें में भी काेविड मरीजाें के लिए व्यवस्था करें : शहर के राजेश डाबी का कहना है कि उनके ससुरजी और अन्य लाेगाें के पाॅजिटिव आने पर जिला अस्पताल में भर्ती करने से इसलिए इनकार कर दिया था कि वहां बेड खाली नहीं है। ऐसे में प्रशासन काे निजी अस्पतालाें में भी काेविड मरीजाें के लिए बेड अधिगृहीत करना चाहिए। साथ ही आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपाेर्ट इंदाैर से तीन से चार दिन में आ रही है। ऐसे में चार दिन में व्यक्ति में संक्रमण अधिक बढ़ सकता है। पाॅजिटिव पाए व्यक्ति के परिजन के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट भी हाेना चाहिए।

पाॅजिटिव मरीज के घर के बाहर चिपकाएंगे सूचना
धार कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने बताया बढ़ते संक्रमण काे देखते हुए प्रतिदिन 500 सैंपल करने के निर्देश दिए हैं। पाॅजिटिव मरीज के घर के बाहर सूचना लगाने के लिए कहा है ताकि लाेगाें काे जानकारी रहे। यदि काेई व्यक्ति संक्रमित हाेकर घर से बाहर निकलता है ताे उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग काे दें। नियम ताेड़ने वालाें पर प्रशासन सख्त कार्रवाई कर रहा है। लाॅकडाउन काे लेकर अभी काेई निर्णय नहीं हुआ है। लाेग ऐसी काेई स्थिति न आने दें जिससे लाॅकडाउन लगाना पड़े।

संक्रमण से दम ताेड़ने वालाें में धार, दसई और बदनावर के
गत दाे दिनाें में संक्रमण से धार के जिला अस्पताल में दाे लाेगाें ने दम ताेड़ा, जबकि बदनावर के तीन लाेगाें की इंदाैर में इलाज के दाैरान माैत हाे गई। इसमें धार के दीनदयालपुरम के श्यामबाबूसिंह 62 साल निवासी दीनदयालपुरम धार काे 27 मार्च काे जिला अस्पताल के काेविड अाईसीयू में भर्ती किया गया था। 29 मार्च काे सुबह 10.45 बजे उनकी मौत हाे गई। इसी प्रकार मंगलवार काे दसई की 62 साल की सीताबाई, सुभाष वर्मा 68 साल निवासी रास मंडल की भी संक्रमण के चलते जिला अस्पताल में माैत हाे गई। जबकि कमल जैन 61 साल निवासी कुम्हारगड्ढा धार की इंदौर में मृत्यु हो गई।

28 काे बदनावर के महेंद्र पिता मांगीलाल डागा निवासी मेला ग्राउंड 56 वर्ष की इंदौर में मौत हो गई। डागा काे जिला अस्पताल धार लाया गया था, जहां से इंदाैर के अरविंदाे अस्पताल में रैफर किया गया था। इसी प्रकार बदनावर बड़ी चाैपाटी निवासी 65 वर्षीय उमादेवी पति उत्तमसिंह राठाैर ने भी 29 मार्च काे इंदौर में दम ताेड़ दिया। इसी प्रकार बखतगढ़ निवासी संजय पिता फूलचंद पोरवाल उम्र 48 वर्ष निवासी निचलावास बखतगढ़ को 10 दिन पहले सर्दी जुकाम एवं बुखार हुआ था। मंगलवार काे संक्रमण के चलते इंदाैर में माैत हाे गई। इसके पहले 17 मार्च को धमाना के पूर्व सरपंच जुझारसिंह जाधव उम्र 70 वर्ष की भी उज्जैन में मृत्यु हो गई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें