पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीजन का सबसे गर्म दिन:40 डिग्री पर पहुंचा पारा, 5 दिन में दिन के तापमान में 5 ताे रात के तापमान में 3.8 डिग्री की बढ़ाेतरी हुई

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमूमन 15 अप्रैल के बाद आग बरसाने वाली गर्मी अभी से ही तीखे तेवर दिखाने लग गई है। बीते पांच दिनाें के गर्मी के दिन और रात के बढ़ते तापमान ने चाैका दिया है। पांच दिन में दिन के तापमान में 5 ताे रात के तापमान में 3.8 डिग्री की बढ़ाेतरी हुई है। लगातार बढ़ती गर्मी ने लाेगाें काे हलाकान कर दिया है। घराें में अभी से ही कूलर, एसी शुरू हाे गए है। मंगलवार काे सीजन का सबसे गर्म दिन और रात दर्ज की गई है।

माैसम विभाग के मुताबिक इस दिन अधिकतम तापमान 40.9 व न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री दर्ज किया गया है। इस दिन गर्म हवा भी 15 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली। गर्मी का ऐसा सितम कि शहर के प्रमुख मार्गाें पर सन्नाटा पसर गया। पीजी काॅलेज, धारेश्वर मार्ग, हटवाड़ा जैसे प्रमुख मार्गाे से आवागमन कम रहा। अचानक बढ़े तापमान का असर खेताें में खड़ी सब्जियाें की फसलाें पर भी पड़ रहा है। कृषि एवं माैसम वैज्ञानिक डाॅ. केएस किराड़ ने बताया कि खेताें में खड़ी तरबूज, खरबूज, प्याज, मिर्ची आदि फसलाें की बढ़वार पर असर पड़ेगा। साथ ही इनमें फंगस लगने का भी खतरा पैदा हाेगा।

नरवाई जलाने से भभक रही गर्मी : कृषि एवं माैसम वैज्ञानिक डाॅ. किराड़ बताते हैं कि गेहूं की फसल लगभग पूरी तरह कटकर खेत खाली हाे रहे हैं। इसी के साथ किसानों ने नरवाई जलाने का काम भी शुरू कर दिया है। जिले के कई क्षेत्राें में नरवाई जलाने की तस्वीरें सामने आई है। इससे जमीन में गर्मी भभक रही है। इसलिए तापमान में वृद्धि हाे रही है। अमूमन 15 अप्रैल के बाद 40 डिग्री या इससे पार तापमान जाना शुरू हाेता है। इस बीच दिन का तापमान 30 डिग्री व रात का तापमान 17-18 डिग्री ही रहता है, लेकिन मार्च के अंतिम दिनाें में ही ऐसी स्थिति बनना फसलाें के लिए चिंताजनक है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें