पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदर्शन:बिड़वाल शाखा में जमा 50 लाख से अधिक राशि नहीं मिली, अनिश्चितकालीन उपवास शुरू किया

बिड़वालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजेंद्रसूरि साख सहकारी बैंक के पीड़ित खाताधारकों ने जमा पूंजी दिलाने के लिए बुधवार से अनिश्चितकालीन उपवास शुरू किया। सामाजिक कार्यकर्ता सोमेश्वर पाटीदार ने दोपहर में मां गायत्री व बड़केश्वर महादेव की पूजा अर्चना कर मंदिर प्रांगण में टंकी के पास अनिश्चितकालीन उपवास (आमरण अनशन) पर बैठे। संचालक मंडल और बैंक कर्मचारियाें पर केस दर्ज हाेने के 13 माह बाद भी बिड़वाल शाखा के 100 खाताधारकाें की जमा 50 लाख रु. से अधिक राशि फंसी हुई है। पीड़िताें ने प्रशासन से शीघ्र राशि दिलाने की मांग की।

दरअसल जिले में बैंक की 9 शाखाओं के करीब 19 हजार खाताधारक जमा राशि के लिए परेशान हाे रहे हैं। जिला मुख्यालय पर भी काेई सुनवाई नहीं हाे रही। पीड़ित खाताधारकाें ने बताया नगर में चार साल पूर्व शाखा शुरू हुई थी।

बैंक शुरू हाेने पर डेली कलेक्शन, बचत खाता व एफडी के रूप में लाखाें रु. की राशि जमा की थी। करीब 100 उपभाेक्ताओं ने 50 लाख रु. से अधिक राशि जमा कराई थी। जाे ब्याज सहित मिलना थी। जब राशि लाैटाने का समय आया तब बैंक बंद कर संचालक मंडल के सदस्य फरार हाे गए। 31 अगस्त 2019 काे सरदारपुर थाने में संचालक मंडल और बैंक कर्मचारियाें समेत 26 लाेगाें पर केस दर्ज हुआ था। बावजूद अब तक राशि नहीं मिली। सामाजिक कार्यकर्ता पाटीदार ने बताया पीड़ित खाताधारकाें काे बैंक से पैसा शासन-प्रशासन दिलाए।

जिले भर में बैंक के हजारों पीड़ितों के करोड़ों रु. फंसे होने से आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। खासकर काेराेना ने लोगों को आर्थिक रूप से प्रभावित किया है। खुद का रुपया जमा होने के बावजूद ऐसे समय में भी काम नहीं आ रहा है। शासन-प्रशासन को कई मर्तबा शिकायत की जा चुकी। विभिन्न थानों पर प्रकरण भी दर्ज करवाए। पूर्व में पीड़ितों ने रैलियां निकाली, कुक्षी से भोपाल तक साइकिल यात्रा, ज्ञापन व मौन प्रदर्शन किए थे।

अगर प्रदेश में सुनवाई नहीं हाेने पर पीएम से मिलेंगे

अनशन स्थल पर बालिका चहक चौहान, सुरेश मिस्त्री, हरिनारायण शर्मा, दिलीप रघुवंशी, महेश सोनगरा दसई, कैलाश पाटीदार रानीपुरा, कैलाश राठौर लाबरिया, मणिराम शिंदे, भैरूलाल पाटीदार आदि बैठे। उपभाेक्ताओं ने बताया शासन-प्रशासन को हजारों पीड़ितों की सुध लेने का समय नहीं मिल रहा है। वोट के लिए तो गली-मोहल्ला, झोपड़ी-महल सब छान रहे।

पीड़िताें से मिलने भी प्रशासन के अधिकारी आएं और मांग को पूरी करने की कार्रवाई करे। हम लगातार शासन-प्रशासन को चेताते आ रहे हैं कि क्रमबद्ध जारी आंदोलन का जिम्मेदार शासन-प्रशासन है और रहेगा। अगर प्रदेश में सुनवाई नहीं हुई तो पूर्व प्रधानमंत्री से मिलकर मामले से अवगत कराएंगे। बैंक में बुजुर्ग, दिव्यांग, मजदूर, किसान, छोटे व्यापारी सभी वर्ग की राशि जमा है। सभी पीड़ितों को पैसा वापस नहीं मिलेगा तब तक इस लड़ाई को जारी रखेंगे।

बड़े ऋणी बकायादाराें से अब तक नहीं हुई वसूली

राजेंद्रसूरि सहकारी संस्था के राजगढ़ स्थित प्रधान कार्यालय समेत जिले की 9 शाखाओं में करीब 19 हजार खातेदार हैं, जिन्हें इस वित्तीय संकट के चलते जमा राशि का भुगतान नहीं हो पा रहा है। बैंक की राजगढ़ के अलावा रिंगनोद, कड़ाेदकलां, बिड़वाल, नागदा, दसई, बाग, कुक्षी, राजोद में भी शाखा है। बड़े ऋणी बकायादारों पर कार्रवाई नहीं होने से यह स्थिति बनी है। तीन शाखाओं पर ईओडब्ल्यू की कार्रवाई भी हुई थी। सहकारिता विभाग भी मामले में संपत्ति कुर्की की कार्रवाई नहीं कर रहा। ऐसे में पीड़ित उपभाेक्ताओं में आक्राेश है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें