पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समस्या का हल कराने की मांग:बारिश पूर्व सफाई नहीं, नाले की गंदगी से पनप रहे मच्छर, मलेरिया-डेंगू की अाशंका

बिड़वालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्य चौराहे पंचायत के सामने बरसाती नाले में जलभराव और जमा गंदगी। - Dainik Bhaskar
मुख्य चौराहे पंचायत के सामने बरसाती नाले में जलभराव और जमा गंदगी।
  • ग्रामीणाें ने कलेक्टर काे पत्र लिखकर समस्या का हल कराने की मांग की

बारिश पूर्व ग्राम में सफाई नहीं हाेने से गंदगी पनप रही है। इससे मच्छर पनपने लगे हैं। मलेरिया और डेंगू की आशंका बनी हुई है। ग्राम में अनेक जगह कचरे के ढेर लग गए हैं। नालियां गंदगी से भरी पड़ी हैं। नालियों का पानी सड़कों पर फेल रहा है। मच्छरों के प्रकोप से परेशान ग्रामीण निजात पाने के लिए उपाय कर रहे हैं। स्थानीय प्रशासन की उदासीनता और निष्क्रियता के कारण ग्राम में फैली गंदगी अभी तक नहीं हटी है। पूर्व में ग्राम पंचायत द्वारा कचरा संग्रहण वाहन चलाया जाता था। मगर उसके बंद होने से ग्रामीणों द्वारा अनेक जगह कचरे के ढेर बना दिए हैं। जिसके निपटान के लिए स्थानीय प्रशासन ने कभी किसी प्रकार की जागरूकता और उपाय नहीं किए हैं। पंचायत भवन के सामने मुख्य चौराहे पर नाले में गंदगी पसरी है। आसपास रहने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

निकासी नहीं होने से बारिश में जल भराव होगा
नाले पर 15 पुलिया बॉक्स को लेकर भी ग्रामीणों ने सवाल उठाए हैं। ग्रामीण कैलाश तारोदिया और ईश्वर उड़दिया और धार कलेक्टर के नाम एक पत्र प्रेषित किया है, जिसमें बॉक्स निर्माण की खामियां बताई है। पत्र में बताया गया कि बॉक्स निर्माण में पानी की निकासी नहीं होने से वर्षा काल में जल भराव होगा। स्थानीय प्रशासन को चाहिए कि वह निर्माण के पूर्व ही पुलिया के आसपास की गहराई से साफ सफाई करवाएं जिससे कि पानी निकासी उचित हो। रात भर मच्छर परेशान करते हैं क्योंकि नाले में पानी निकासी नहीं है।

बॉक्स निर्माण से पानी की निकासी नहीं होगी
ग्रामीण कैलाश तारोदिया व ईश्वर उड़दिया ने बताया पंचायत द्वारा जो बॉक्स निर्माण पुलिया के पास किया जा रहा है उसका कोई औचित्य नहीं है। बॉक्सिंग निर्माण से पानी की निकासी नहीं होगी। पानी की निकासी बाधित होने से वर्षा काल में जल भराव होगा और उसके कारण ग्रामीणों को वर्षा काल में हानि होगी।
नालियों की सफाई शीघ्र करवाना चाहिए
बिड़वाल के नासिर ने बताया ग्राम पंचायत को नगर की कचरे के ढेर और नालियों की सफाई शीघ्र करवाना चाहिए। जिसकी गंदगी से पनपने वाले मच्छरों के प्रकोप से मरीजों की संख्या ना बढ़े। पंचायत को पुनः कचरा वाहन संचालित करना चाहिए। उसके लिए हो सके तो शुल्क निर्धारित कर ले।

जिम्मेदार बोले-नाले की गहराई सुरेश शर्मा, सचिव ग्राम पुलिया के समीप बॉक्स निर्माण से निकलने वाले स्थानों पर नगर के सब्जी और फल विक्रेताओं को वहां स्थान दिया जाएगा। गांव में फैल रही गंदगी को भी साफ करवाया जाएगा।-उमेश पवार, उप सरपंच ग्राम पंचायत बिड़वाल

खबरें और भी हैं...