पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:अब एप से घर बैठे मिलेगा ऑनलाइन बिजली कनेक्शन

धार8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली उपभाेक्ताओं का 1800 से लेकर 2 हजार रुपए तक हाेने वाला अतिरिक्त चार्ज बचेगा

अब किसी भी श्रेणी के कनेक्शन लेने के लिए उपभाेक्ता काे बिजली कार्यालय के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे। वह घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। इसके लिए उसे ऊर्जस एप डाउनलाेड करके आवेदन करना हाेगा। इसके अलावा बिजली कंपनी की वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद बिजली कंपनी आवेदनकर्ता काे कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराएगी। अधिकारियाें के अनुसार आवेदक सभी श्रेणी के कनेक्शन, नेम-कैटेगरी चेंज के ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। जिले में घरेलू बिजली कनेक्शन चाहने वालाें की सुविधा के लिए इस एप काे लांच किया है।

एप पर जानकारी भर दस्तावेज अटैच करें, शुल्क ऑनलाइन जमा करें
मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के पाेर्टल पर जाएं या उर्जस एप डाउनलाेड करें। घरेलू कनेक्शन के लिए निम्न दाब और उद्याेगाें के लिए उच्च दाब का विकल्प चुनें। यहां पर मांगी गई जानकारी और दस्तावेज अपलाेड करें। शुल्क ऑनलाइन जमा करना हाेगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर जारी हाेगा। एक से दाे दिन में संबंधित कर्मचारी सर्वे करेगा। सर्वे पूरा हाेने के बाद मीटर लगेगा और बिजली सप्लाय चालू कर दी जाएगी।

आवेदन में ये दस्तावेज लगेंगे : आधार कार्ड, संपत्ति की रजिस्ट्री, एक फाेटाे, पड़ाेसी का बिजली बिल, प्रतिष्ठान व उद्याेगाें के लिए संबंधित एजेंसी विभाग का अनापत्ति प्रमाण-पत्र लगेगा।

ऑनलाइन आवेदक को प्राथमिकता
ऑनलाइन प्रक्रिया में 8 से 11 दिन लगेंगे। बिजली कंपनी काे कनेक्शन का शुल्क देने के बाद उपभाेक्ता के 1800 से लेकर 2 हजार रु. तक की बचत हाेगी। इसके पहले तक ऑफ लाइन आवेदन करने वाले उपभाेक्ता काे एजेंटाेें काे रुपए देने पर अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ता था। यह ऑनलाइन प्रक्रिया में बच जाएगा। याेजना का लाभ उन्हीं आवेदकाें काे मिलेगा जाे स्मार्ट बिजली एप से पंजीकरण कराएंगे। इस सुविधा का उपयाेग करने वाले आवेदकाें काे कनेक्शन में अलग से प्राथमिकता दी जाएगी। ऑनलाइन आवेदन हाेने से इसकी माॅनीटरिंग आसानी से हाेगी।

एसएमएस से मिलेगी जानकारी और रसीद
आवेदक काे मांग पत्र की राशि एप के द्वारा जमा कराने व जमा की रसीद प्राप्त करने की सुविधा एप पर उपलब्ध कराई गई है। मांग पत्र की राशि जमा कराने के बाद उपभाेक्ता काे एसएमएस द्वारा कनेक्शन जारी करने की तारीख के बारे में सूचित किया जाएगा और कनेक्शन जारी हाेने की सूचना भी उपभाेक्ता काे उसके माेबाइल पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...