पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शादी समारोह:विवाह के पांच दिन पहले मिलेगी अनुमति, दाेनाें पक्षाें के 100 लाेग हाे सकेंगे शामिल

धार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अप्रैल और मई में शादी के 10 शुभ मूहर्त हैं, फिर भी एक महीने से बैंड और टेंट वालाें के पास काेई बुकिंग नहीं
  • सीमित संख्या के आदेश ने खड़ी की परेशानी, जिले में इसी माह में 500 से अधिक विवाह हैं

काेराेनाकाल काे देखते हुए वैवाहिक आयोजनों में अतिथियों की सीमित संख्या के आदेश ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। जिन परिवारों में अप्रैल और मई में शादी है उन्होंने अनुमति के फेर में कार्ड तक नहीं बांटे हैं। इसका एक कारण यह भी है कि सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय से ऐसे लाेगाें से आवेदन ही नहीं लिए गए हैं क्याेंकि विवाह आयाेजन के चार-पांच दिन पहले ही अनुमति देने के आदेश हैं। इसमें भी यह कि दाेनाें ही पक्षाें के 100 से अधिक लाेग इसमें शामिल नहीं हाेने चाहिए।
अब लाेगाें के लिए नई
मुसीबत यह है कि किसे बुलाएं और किसे छाेड़े। जबकि जिले में इसी माह में 500 से अधिक विवाह हैं। खास बात यह है कि अधिकांश लोगों ने विवाह की तैयारियां पूरी कर ली है। ऐसे में मेहमानों को कम कैसे करें। काेराेना के बढ़ते केसेस के बीच बैंड और टेंट वालाें के पास एक महीने से काेई बुकिंग नहीं है।

गाैरतलब है कि शहर व अंचल में विगत दस दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले पांच दिन में ही जिले में 243 संक्रमित मिल चुके हैं। जबकि दाे लाेगाें की माैत हाे चुकी है। प्रशासन ने शादी समारोह में वर-वधू सभी प्रकार के लाेगाें काे मिलाकर एक समय में 100 लोगों के ही मौजूद रहने संबंधी गाइड लाइन जारी की है। जिन परिवारों में शादियां होना है उनकी चिंता बढ़ गई है। फिलहाल अभी तक धार सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय से चार अनुमति जारी की गई है, जबकि अन्य लाेगाें काे यह कहकर लाैटा दिया गया है कि वे विवाह के पांच दिन पहले आवेदन देकर अनुमति प्राप्त करें।

20 मैरिज गार्डन है 25 टेंट हाउस हैं शहर में करीब 15-20 बैंड संचालक है 10 से अधिक घाेड़ी वाले भी है इसके अलावा झूमर व जनरेटर वाले भी विवाह आयाेजनाें से जुड़े हैं

अभी कुछ तय नहीं कर पा रहे हैं क्या करें
अनुमति कितने लाेगाें की मिलेगी, काेराेना के केसेस बढ़ने से कहीं लाॅकडाउन न लग जाए जैसी बाताें ने लाेगाें काे असमंजस में डाल दिया है। हलवाई या बैंड वालाें काे 500-1000 से अधिक बयाना नहीं दे रहे हैं। तिरला के बलदेवसिंह चाैहान के बेटे का विवाह 29 अप्रैल काे है। उनका कहना है पत्रिका कितनी छपवाए, कितने लाेगाें काे बुलाए अभी तय नहीं कर पा रहे हैं। तिरला के दिलीप पाटीदार के बेटे का विवाह मई में अक्षय तृतीया पर है। यहीं के महेंद्रसिंह ठाकुर के बेटे की शादी भी मई में है। उनका कहना है अनुमति मिलने के बाद ही कुछ साेच सकते हैं।

एक महीने से काेई बुकिंग नहीं
डाबरी क्षेत्र के बैंड संचालक वाजिद भाई का कहना है कि जाे बुकिंग जनवरी-फरवरी में हाे गई थी बस वहीं है, इसके बाद एक महीने से काेई बुकिंग नहीं है। दाे बुकिंग कैंसल हाे गई है। इसमें एक अप्रैल और एक मई की है। काेराेना काल से पहले ताे हमें फुर्सत ही नहीं मिलती थी। मैरिज गार्डन और टेंट संचालक कैलाश खंडेलवाल का कहना है कि प्रशासनिक अनुमति के फेर में कई लाेग बुकिंग नहीं करवा रहे हैं। अभी तक मात्र तीन बुकिंग आई है। गत वर्ष एक भी नहीं थी। टेंट की भी एक-दाे बुकिंग है।
100 लोगों की ही अनुमति है
^शादी समारोह में गाइडलाइन के मुताबिक एक समय में 100 लोग ही मौजूद रह सकेंगे। अनुमति के लिए अभी केवल 4 आवेदन आए हैं, फिलहाल ताे आगामी दस दिनाें के लिए अनुमति दी है। विवाह के पांच दिन पहले ही अनुमति दी जाएगी। अभी से आगामी दिनाें में आने वाले निर्देशाें के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं।
-शिवांगी जाेशी, सिटी मजिस्ट्रेट, धार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें