पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छात्रों के लिए बड़ी खबर:10वीं-12वीं के छात्रों के लिए 500 सवालों की प्रश्न बैंक जारी

धार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकों के साथ ही पढ़ने के लिए अध्याय के हिसाब से अलग प्रश्न मिलेंगे

10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूर्व में ही जारी की 500 प्रश्नों वाली प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलकर नए तरीके से जारी किया है। ऐसे में छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिल रही है उसी के आधार पर आगामी बोर्ड परीक्षाएं होंगी।
काेराेना के चलते फिलहाल स्कूल बंद हैं ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो प्रश्न बैंक जारी की है। छात्रों को उसकी पीडीएफ फाइल सोशल मीडिया पर अपलोड कराई जाए जा रही है या फिर स्कूल से प्रिंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एक-दाे विषय को छोड़कर 10वीं और 12वीं के लगभग सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी कर दी गई है।
जानिए नई प्रश्न बैंक में क्या-क्या बदलाव किए हैं

नई प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदल दिया गया है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो 500 प्रश्नों के प्रश्न बैंक बनाकर अपलोड करवाई थी उसमें से पढ़ाई करने के दौरान छात्रों को प्रश्नों का अंकों और अध्याय के हिसाब से वर्गीकरण करने में परेशानी हो रही थी। लिहाजा अब नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकों के साथ ही अध्याय के हिसाब से अलग-अलग प्रश्न मिलेंगे। इससे उन्हें बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी।
इधर बोर्ड के प्रवेश पत्रों में संशोधन 10 तक मान्य

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित हाई स्कूल हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी वोकेशनल और अन्य परीक्षाओं के प्रवेश पत्रों में विद्यार्थी 10 मई तक संशोधन कर सकेंगे। पहले इसकी आखिरी तारीख 15 अप्रैल निर्धारित थी।

जिले के 12वीं के विद्यार्थियाें के लिए विषय विशेषज्ञाें की टीम बनाई

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन धार के जिला समन्वयक केशव वर्मा के अनुसार जिले में 10वीं में लगभग 25 हजार और 12वीं में करीब 19 हजार बच्चे परीक्षा की तैयारी में लगे हैं। गत दिनाें भाेपाल से निर्देश मिले थे 12वीं के लिए प्रत्येक विषय के चार-चार विशेषज्ञ की टीम बनाए। सभी विषय के विषय विशेषज्ञाें की टीम बनाई गई है। प्रत्येक विद्यार्थी के पास शिक्षक का वाट्सऐप नंबर पहुंचा दिया है। बच्चे उनसे प्रश्न करते हैं ताे लिखित में उनकाे जवाब भी दिए जा रहे हैं। हिंदी-अंग्रेजी के अलावा विज्ञान में भाैतिक, रसायन और बायाेलाॅजी, कॉमर्स में अकाउंट्स, बिजनेस स्टडी, औऱ् इकाेनाॅमिक्स तथा आर्ट में इतिहास, भूगाेल, राजनीति शास्त्र के चार-चार विषय विशेषज्ञाें की टीम बनाई गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें