पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेविड आइसाेलेशन:काेविड मरीज के साथ वाले सदस्य की भी सैंपलिंंग हाेगी

धार15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
धरावरा काेविड सेंटर पर अधिकारियाें से चर्चा करते मंत्री दत्तीगांव। - Dainik Bhaskar
धरावरा काेविड सेंटर पर अधिकारियाें से चर्चा करते मंत्री दत्तीगांव।
  • स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की नई व्यवस्था

काेविड वार्ड में भर्ती मरीज के साथ परिवार का अब एक ही सदस्य रहेगा। काेविड आइसाेलेशन या आईसीयू वार्ड में जाे सदस्य रहेगा उसकी भी सैंपलिंग हाेगी। साथ ही वह मरीज के भर्ती रहने तक उसे भी काेविड आईसीयू, आइसाेलेशन से बाहर निकलने की इजाजत नहीं हाेगी। काेराेना के बढ़ते संक्रमण पर कैबिनेट मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने जिला प्रशासन से सवाल किए ताे स्वास्थ्य विभाग ने ताबड़ताेड़ नई व्यवस्था लागू की। रविवार काे मंत्री दत्तीगांव शहर में ही थे। वे धरावरा काेविड सेंटर भी पहुंचे। यहां वे लगभग दाे घंटे रुके और वहां की व्यवस्थाएं देखने के साथ मरीजाें के परिजनाें से चर्चा भी की।

अभी यह हाेता है कि काेविड आईसीयू, आइसाेलेशन वार्ड या अन्य काेविड सेंटर में भर्ती मरीज के साथ परिवार से दाे-दाे, तीन-तीन सदस्य रहते हैं। मरीज के साथ रहने के दाैरान परिजन किसी न किसी बहाने से बाहर आते हैं। जिससे दूसरे लाेग संक्रमित हाेते हैं। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें से चर्चा के दाैरान मंत्री ने यही सवाल किया कि काेविड सेंटर में लापरवाही से हम काेराेना की चेन कैसे ब्रेक करेंगे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने यह निर्णय लिया। मरीज के साथ रहने वाले का आईडी कार्ड जारी हाेगा : सिविल सर्जन डाॅ. अनुसुइया गवली जिला अस्पताल के काेविड सेंटर पहुंची। चर्चा के दाैरान डाॅ. गवली ने बताया मरीज के साथ रहने वाले एक सदस्य का आईडी कार्ड जारी हाेगा। उसे ही काेविड आईसीयू, आइसाेलेशन व काेविड सेंटर के अंदर तक जाने की इजाजत हाेगी। बाहर निकलने की अनुमति नहीं हाेगी। उसकी भी सैंपलिंग, स्क्रीनिंग हाेगी। सिविल सर्जन ने काेविड जाेन में ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मियाें से भी कहा कि बगैर आईडी कार्ड वाले मरीज के परिजन काे अंदर नहीं जाने दिया जाए। नई व्यवस्था लागू करने के बाद काेविड सेंटर के अंदर मरीजाें के परिजनों काे बाहर निकाला गया। मरीज के संपर्क में रहाेगे ताे आप भी संक्रमित हाे जाओगे धरावरा काेविड सेंटर पहुंचे मंत्री दत्तीगांव करीब दाे घंटे रूके। यहां उन्हाेंने मरीजाें के परिजनाें काे वार्ड में अंदर जाते हुए देखा। इस पर परिजनाें से मंत्री ने कहा कि आप मरीज के संपर्क में रहाेगे ताे संक्रमित हाे जाओगे। आपकी वजह से दूसरे लाेग भी संक्रमित हाेंगे। काेराेना की चेन ब्रेक हाेने की बजाए बढ़ेगी। मंत्री के साथ भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव यादवव, संभागीय सह मीडिया प्रभारी ज्ञानेंद्र त्रिपाठी, अशाेक जैन, विजयसिंह राठाैड़ भी थे। मंत्री ने मरीजों के परिजनाें से चर्चा करने के अलावा अन्य व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। अधिकारियाें से भी चर्चा की। एडीएम सलाेनी सिडाना, एएसपी देवेंद्र पाटीदार, एसडीएम दिव्या पटेल, सिविल सर्जन डाॅ. अनुसुइया गवली, नपा प्रभारी सीएमओं विजयकुमार शर्मा आदि माैजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें