पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:थाई प्रजाति का सीताफल 150 रुपए प्रति किलो बिक रहा

राजाेदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान नई तकनीक अपना कर कमा रहे मुनाफा, एक पेड़ पर 8 से 10 किलो तक लगे हैं फल
  • कम खर्च में दो साल तक देगा मुनाफा

परंपरागत फसलों में हर साल किसानाें काे नुकसान उठाना पड़ रहा है। यहां तक की फसल की लागत भी नहीं मिल पाती है। ऐसे में क्षेत्र के किसानाें द्वारा नई तकनीक से उद्यानिकी खेती कर मुनाफा कमाया जा रहा है। साजोद के युवा किसान गौरव बग्गड़ ने 2017 में अपने खेत पर थाई प्रजाति के सीताफल के 100 पौधे लगाए थे। तीन साल में फल लगना शुरू हो गए।

फिलहाल एक पेड़ पर 15 से 20 फल लग रहे हैं। भीलवाड़ा, नीमच सहित अासपास भेजने पर 150 रु. प्रति किलाे का भाव मिल रहा है। यह पेड़ 2 साल तक अच्छी आमदनी देता है। किसान बग्गड़ ने बताया जुलाई 2017 में पाैधे लगाए थे।

यह पाैधे महाराष्ट्र के सोलापुर से खरीदकर लाए थे। उस समय एक पौधे की कीमत 70 रु. थी। खेत में लगाए पाैधाें की आपस की दूरी 14 फीट जबकि बीच में ट्रैक्टर निकलने के लिए 7 फीट रखी है। एक पाैधे पर 8 से 10 किलो तक फल लगे हुए हैं। जैसे-जैसे पेड़ बढ़ेगा तो फलों की संख्या भी बढ़ेगी। यह खेती कम खर्च में दो साल तक मुनाफा देगी। इस सीताफल की वैरायटी में बीज की मात्रा भी कम निकलती है।

खेतों में रासायनिक उर्वरकाें का उपयाेग हाेने से उर्वरा शक्ति भी कम हाे रही है। इसके लिए जैविक खाद बनाकर पाैधाें में ड्रिप सिंचाई से कर रहे हैं। समय-समय पर कृषि विज्ञान केंद्र और उद्यानिकी विभाग से भी मार्गदर्शन लिया जा रहा। व्यक्तिगत ऑर्डर पर भीलवाड़ा, नीमच फल का पार्सल बनाकर भेजा। जहां 150 रु. प्रति किलाे के भाव मिले। उद्यानिकी विभाग सरदारपुर से सर्वश्रेष्ठ किसान का पुरस्कार भी मिल चुका है।

इन किसानों ने भी अपने खेत पर लगाए सीताफल

किसान बग्दीराम सेकवाड़िया ने अपने खेत पर 1 हजार पाैधे, डाॅ. अरुण नायमा ने 500 पाैधे, प्रहलाद अटोलिया ने 1500 पाैधे सीताफल के अपने खेताें में लगाए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें