पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ग्राउंड रिपोर्ट:काॅलाेनियाें के चैंबर व सड़क के नालों में डले पाइप का डायमीटर कम है इसलिए शहर हो रहा जलमग्न

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल इंजीनियर के साथ भास्कर टीम ने जलभराव क्षेत्राें में पड़ताल की ताे सामने आई हकीकत
  • शहर के चैंबराें में 1, व नाले में 2 फीट से भी कम डायमीटर के पाइप लगे हैं

शहर में गत दिनाें हुई मूसलाधार बारिश ने मेंटेनेंस की पाेल खाेल दी है। इस साल पानी कम बरसा है, लेकिन जब-जब तेज बारिश हुई शहर में जलभराव हुआ। फिर चाहे वह अादर्श सड़क हाे या फिर भी हैप्पी विला, सरस्वती नगर, श्रीकृष्ण नगर जैसी काॅलाेनियां। सभी जगह दाे से तीन फीट तक पानी भर गया था। भास्कर टीम ने सिविल इंजीनियर आलाेक सिंह राठाैर के साथ घूमकर जलभराव की पड़ताल की ताे सामने आया कि काॅलाेनियाें में चैंबर, सड़क से जुड़े नालाें में जाे पाइप डाले गए हैं उनका डायमीटर कम है। निर्माण से पहले ड्रेनेज व बारिश के पानी की सही गणना नहीं की गई। 7 अगस्त काे बारिश के बाद भी सरस्वती नगर, हैप्पी विला काॅलाेनी, श्रीकृष्ण नगर में पानी जमा था।
शहर के सबसे बड़े नाले में अटका है कचरा

बारिश का पानी जिस नाले से बहकर निकलता है। उसे ठीक से साफ ही नहीं किया गया। हमने मांडू राेड से बस स्टैंड के पीछे स्थित गुलमाेहर काॅलाेनी जहां से यह नाला गुजर रहा है, वहां की स्थिति देखी, कई जगहाें पर कचरा अटका मिला। नगर पालिका ने सिर्फ जहां तक मशीन पहुंची वहां तक सफाई कराई। नाले में जहां पानी रुकता है उस जगह को चिह्नित कर सफाई नहीं कराई।

निर्माण के समय पर्याप्त स्लाेप व डायमीटर की लाइन डालें
इंजीनियर राठाैर ने जलभराव की समस्या का समाधान बताते हुए कहा एसपीडीए मैदान के सामने स्थित अधूरे नाले काे बनाते समय ध्यान रखा जाए कि उसके स्टैंडर्ड के मुताबिक स्लाेप दिया जाए। पाइप की डायमीटर सही रखी जाए। ताकि सड़क और इससे जुड़ी काॅलाेनियाें में जमा हाेने वाला वर्षाकालीन पानी जमा नहीं हाे। काॅलाेनियाें के चैंबर के पाइप का डायमीटर भी बढ़ाकर डेढ़ से दाे फीट तक किया जाना चाहिए। आदर्श सड़क पर भी ड्रेनेज के पाइप निर्धारित दूरी पर 6 इंच तक का लगाना चाहिए।
शहर के जलभराव वाले क्षेत्राें का सर्वे करवा रहे हैं
जलभराव वाले क्षेत्राें का हम सर्वे कर रहे हैं। पूरे शहर की एक टाेपाेशीट बना रहे हैं। इसमें ये पता करेंगे कि कहां-कहां जलभराव हाेता है। उस अनुसार डीपीआर तैयार कर कार्य करेंगे। आधे शहर का सर्वे हाे चुका है। डायमीटर नाले में पानी के प्रेशर के हिसाब से ठीक है। बड़े नाले की सफाई का काम भी चल रहा है।’
विजयकुमार शर्मा, सीएमओ, नगर पालिका परिषद, धार

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें