पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मन्नतधारी महिलाएं अंगाराें पर चलीं:पुरुषाें ने गल घूमकर परिवार की खुशहाली की कामना की

धार/तिरलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 घंटे के भगाेरिया के साथ हुआ समापन, 100 से अधिक मांदल पहुंची

साेमवार काे सुबह 10 बजे से गलचूल का मेला प्रारंभ हुआ, जाे कि दाेपहर दाे बजे तक चला। इसके बाद भगाेरिया पर्व प्रारंभ हुआ जाे कि मंगलवार की सुबह पांच बजे तक चला। यहां ग्राम पंचायत गंगानगर में 24 घंटे का भगाेरिया हाट भरता है। प्रदेश में कहीं भी 24 घंटे का भगाेरिया हाट नहीं भरता है। यहां साप्ताहिक हाट नहीं लगता है। यहां हरसिंगी टेकरी से भगोरिया की शुरुआत हाेती है, समापन गंधवानी विस के गंगानगर ग्राम पंचायत में हाेती है। अपने परिवार की सुख-शांति और समृद्धि के लिए धधकते अंगाराें पर चली और पुरुष 51 फीट ऊंचे गल पर घूमे। गंगानगर में स्टेट के समय से मेला लगता आ रहा है।

राजा गंगासिंह पहली रस्सी घूमाते थे, उनके बाद उनके पुत्र दीपेंद्रसिंह ने परंपरा निभाते रहे। अब ग्राम पंचायत यह आयाेजन करती है। धार, तिरला, गंधवानी, उमरबन, मांडू, सरदारपुर के ढाेल भी आए थे। 100 से अधिक मांदल आई थी। सरपंच गाेविंद सिंघार और टीम ने व्यवस्था संभाली। भाजपा-कांग्रेस के नेताओं सहित पुलिस और प्रशासन की माैजूद रहा। भाजपा नेता राजेश जैन तिरला ने मांदल बजाई। ढाेल वालाें काे कांग्रेस की ओर से सरपंच गाेविंद सिंघार ने सम्मानित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें