पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dhar
  • The Polythene Of The Trenching Ground Being Sold Without Contract, Junk People Arriving Here From The Tractor Of NAPA

गीला-सूखा कचरा:बिना ठेके के बिक रही ट्रेंचिंग ग्राउंड की पाॅलीथिन, नपा के ट्रैक्टर से ही पहुंच रही कबाड़ वालों के यहां

धार4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भास्कर ने किया खुलासा शहर से गीला-सूखा कचरा ट्रेंचिंग ग्राउंड तो जा रहा लेकिन सेग्रीगेशन नहीं हो रहा
  • सीएमओ की सफाई- गरीब बस्ती के बच्चे पन्नी चुनते हैं, वे ही बेचते हैं, खाली ट्रैक्टर जाता है ताे उसमें ले जाते हैं

धार के ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे के साथ प्रतिदिन डंप हाेने वाली पाॅलीथिन, प्लास्टिक, पुष्टा जैसा कचरा बिना ठेके के ही बिकने के लिए कबाड़ी के यहां पहुंच रहा है। नगर पालिका के ट्रैक्टर में लादकर इसे कबाड़ी की दुकान पर पहुंचाया जा रहा है। ऐसा कई दिनाें से चल रहा है। मामले का खुलासा एक वीडियाे के वायरल हाेने पर हुआ है। यह वीडियाे 14 सितंबर की शाम 4 बजे का बताया जा रहा है। इसमें नपा का ट्रैक्टर पॉलीथिन के बंडलाें काे लेकर जाता हुआ दिख रहा है।

जाे कि ट्रेंचिंग ग्राउंड से निकलकर शहर के इमलीवन इलाके में स्थित कबाड़ी की दुकान तक पहुंचा। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर इस प्रकार की सामग्री नगर पालिका की संपत्ति मानी जाती है, बिना वैधानिक प्रक्रिया के यहां से बाहर नहीं ले जाई जा सकती। एक प्रकार से नगर पालिका काे राजस्व का नुकसान भी पहुंचाया जा रहा है।

बच्चाें और महिलाओं से बिनवा रहे हैं पन्नी, उसे बेच देते हैं कर्मचारी

पार्षद राजेश सिसाैदिया ने आरोप लगाया कि नपा कर्मचारी बच्चों और महिलाओं को थोड़े रुपए देकर पन्नी बिनवाते हैं और उन्हें कबाड़ी के यहां बेच देते हैं। मुझे शिकायत मिल रही थी। जिसका वीडियो हमने हमने झाड़ियाें में छुपकर बनाया।

ट्रेंचिंग ग्राउंड से निकले नपा के ट्रैक्टर (एमपी 11 एसी 4901) का इमलीवन तक बाइक से पीछा किया और वीडियाे बनाया। यहां हमने ट्रैक्टर काे राेका। चालक काे कबाड़ी की दुकान पर बंडल लाने के बारे में पूछा ताे उसने बताया कि जैसा प्रभारी का आदेश हाेता है वैसा काम करता हूं। मैं ताे कर्मचारी हूं। कभी-कभी राेज लाते हैं। कभी एक-दाे दिन की गेप भी हाे जाती है।

पार्षद सिसाैदिया का कहना है कि प्रभारी द्वारा यहां काफी दिनाें से छुट्टी मजदूरी पर बच्चाें और महिलाओं काे लाकर पन्नियां बिनवाई जा रही हैं, जाे कि नपा के कर्मचारी नहीं हैं। नियमानुसार ट्रेंचिंग ग्राउंड का किसी भी प्रकार का कचरा बिना वैधानिक प्रक्रिया के यहां से बाहर नहीं ले जाया सकता है।

वीडियो में खुलासा- बच्चे पन्नी ले जा सकते हैं, लेकिन बड़े-बड़े गट्ठर ले जाना संभव नहीं

6 माह से ठेका बंद है, नया दिया नहीं : नियमानुसार ट्रेंचिंग ग्राउंड पर पन्नी और अन्य सामान काे अलग-अलग कर एकत्रित करने का ठेका नपा द्वारा दिया जाता है। इसके लिए विज्ञप्ति निकाली जाती है। ठेकेदार पन्नी, प्लास्टिक, पुष्टा, लाेहा अलग-अलग कर बिकवाता है। छह माह से ट्रेंचिंग ग्राउंड पर ठेका बंद है। गट्टा मशीन बंद पड़ी है। ठेके के लिए काेई विज्ञप्ति भी जारी नहीं हुई है और न ही ठेका दिया गया है।

लाखों का कचरा बगैर ठेके के बेच रहे कर्मचारी
यदि एक ट्राॅली में पाॅलीथिन का 100 किलाे भी परिवहन हाेता है ताे 8 रु. प्रतिकिलाे के हिसाब से 800 रु. प्रति क्विंटल हाेगा। यही परिवहन एक दिन में 4 से पांच बार हाेता है ताे 4000 रुपए की पाॅलीथिन हाेती है। इसके साथ यदि अन्य सूखा कचरा जिसमें प्लास्टिक, पुष्टा, लाेहा आदि हाेता है ताे इसकी अनुमानित कीमत लगभग 7 से 8 हजार रु. प्रतिदिन हाे जाती है। इसी आठ हजार रु. काे महीने में देखे ताे 2 लाख 40 हजार रु. हाेता है, यदि यह मानें कि यह परिवहन माह में 15 दिन ही हाेता है ताे यह राशि 1 लाख 20 हजार रु. हाेगी।

लाॅकडाउन में गरीबाें का राेजगार ही चल रहा है
बच्चे और महिलाएं ताे बरसाें से ट्रेंचिंग ग्राउंड से पाॅलीथिन, जूते-चप्पल, गत्ते चुनते हैं। लाॅकडाउन में एक प्रकार से गरीबाें काे राेजगार मिल रहा है। उनके बंडल हमारे ट्रैक्टर में लिफ्ट लेकर ले जाते हैं। इसमें गलत कुछ नहीं हैं। ठेकेदार ने बीच में काम बंद कर दिया था, इसलिए सेग्रीगेशन नहीं हाे पा रहा है। बच्चे और महिलाएं ताे एक तरह से हमें मदद ही कर रहे हैं। अब उन्हें भी बंद कर देंगे। चाैकीदार की नियुक्ति भी कर रहे हैं।
विजय कुमार शर्मा, सीएमओ, धार

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें