पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेल से खिलवाड़:जिस एसपीडीए ग्राउंड पर नायडू, मुश्ताक अली और सरवटे खेले, वहां मवेशी चर रहे, हुए गड्ढे

धार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह से बदहाल स्थिति में है एसपीडीए ग्राउंड। - Dainik Bhaskar
इस तरह से बदहाल स्थिति में है एसपीडीए ग्राउंड।
  • अंतर जिला क्रिकेट स्पर्धा प्राधिकरण के मैदान पर हुई, रोज के चुकाने पड़े 1100 रुपए

धार के जिस एसपीडीए ग्राउंड पर सीके नायडू, चंदू सरवटे, मुश्ताक अली और बाला साहेब जगदाले क्रिकेट खेल चुके हैं। आज वही मैदान बदहाल स्थिति में पहुंच गया है। संभागीय क्रिकेट एसाेसिएशन इंदाैर ने हाल ही में अंतर जिला क्रिकेट प्रतियाेगिता की मेजबानी धार काे दी थी, लेकिन मैदान बदहाल हाेने से आयाेजकाें के सामने स्पर्धा काे लेकर समस्या खड़ी हाे गई थी। बाद में कलेक्टर की विशेष अनुमति के बाद सात जिलाें की यह बड़ी प्रतियाेगिता भारतीय खेल प्राधिकरण के मैदान पर प्रतिदिन का शुल्क भुगतान कर आयाेजित की गई।

एसपीडीए मैदान पर 5 से 22 साल तक के बच्चे खेलते हैं। इसमें अंडर 15, अंडर 18, 22 और सीनियर वर्ग के 150 बच्चे जिला क्रिकेट एसाेसिएशन के पास रजिस्टर्ड हैं।

धार के शासक उदाजीराव पवार ने यह मैदान दान में उदय रंजन क्लब काे दिया था। स्पाेर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के पास ग्राउंड नहीं था। इसलिए यह मैदान उदय रंजन क्लब काे दिया गया था। चूंकि यह मैदान नपा की सीमा क्षेत्र में हैं। इसलिए बाद में उदय रंजन क्लब ने नगर पालिका काे दिया। इस मैदान काे विशेष खेल क्षेत्र एसएजी सेंटर स्पेशल एरिया गेम्स घाेषित किया गया था। साथ ही यहां एसटीसी स्पेशल ट्रेनिंग सेंटर भी था। जाे कि प्राधिकरण का भवन बनने के बाद पांच साल पहले खेल प्राधिकरण में शिफ्ट किया जा चुका हैं। लेकिन इसके बाद मैदान का काेई भी जवाबदार नहीं हाेने से मैदान बदहाल है। जहां बाउंड्रीवाॅल नहीं हाेने से मवेशी विचरण करते रहते हैं।

मैदान नहीं हाेने से हमने 1100 रुपए राेज का भुगतान किया
जिला क्रिकेट ऐसाेसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप जाेशी का कहना है कि गत वर्ष जिला पंचायत सीईओ ने यहां 52 ट्राॅली मुरम डलवा कर इसे सुधारने का प्रयास किया था, लेकिन बारिश में फिर खराब हाे गया। प्राधिकरण के मैदान पर प्रतियाेगिता करने के लिए हमने 1100 रुपए राेज के हिसाब से भुगतान किया। कलेक्टर आलाेक कुमार सिंह की विशेष अनुमति के बाद प्राधिकरण ने हमें मैदान दिया। इंदाैर संभाग के सात जिलाें की टीम ने यहां भाग लिया।

ये खेल हाे रहे प्रभावित
एसपीडीए ग्राउंड पर करीब 200 बच्चे रोज आते थे। लेकिन मार्च 20 के बाद यहां खेल गतिविधियां नहीं हाे पाई। क्रिकेट खिलाड़ी अक्षत गाेयल, प्रमाेद शर्मा, प्रमाेद पाठक, दक्ष श्रीवास्तव का अादि का कहना है प्रेक्टिस की समस्या आ गई है। इधर-उधर प्रेक्टिस कर हमने अंतर जिला क्रिकेट प्रतियाेगिता भी जीती। यह मैदान अच्छा हाे जाए ताे हम और अच्छा कर सकते हैं। क्रिकेट, फुटबॉल और हॉकी प्रभावित हो रहे हैं।

आईडीसीएल रखरखाव का खर्चा उठाने का तैयार
जाेशी का कहना है कि जिला क्रिकेट एसाेसिएशन ने यह मैदान उन्हें साैंपने की मांग कलेक्टर से की है। हम सात जिले की अकादमी बनाएंगे, इसका खर्चा आईडीसीएल इंदाैर डिवीजनल क्रिकेट एसाेसिएशन उठाने के लिए तैयार है। गत वर्ष अध्यक्ष कैलाश विजयवर्गीय ने जीम खाना मैदान इंदाैर पर महिला क्रिकेट अकादमी के कार्यक्रम में यह घाेषणा की थी।

मैदान किसके अधिपत्य में जानकारी नहीं
एसपीडीए मैदान उपयाेग करने की अनुमति दी गई है। यह मैदान किसके अधिपत्य हमें जानकारी हमें नहीं है।
श्वेतांक वर्मा, प्रशासक भारतीय खेल प्राधिकरण धार

खेलाे इंडिया केंद्र बनाने की याेजना है
^इस मैदान को खेलाे इंडिया केंद्र के रूप में परिवर्तित करने की याेजना है। इसे खेल संकुल बनाना चाहते हैं।
हेमंत सुबीर, जिला खेल अधिकारी, धार

मैदान नपा के अधीन है
एसपीडीए खेल मैदान पर नगर पालिका का अधिपत्य है। मैदान काे फिर से ठीक कर खिलाड़ियाें के लिए शुरू किया जाएगा।
विजय कुमार शर्मा, सीएमओ, धार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें