पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:काेराेना से जिले में एक ही दिन में तीन माैतें, पांच दिन में 243 लोग संक्रमित

धार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार काे शहर के प्रमुख बाजाराें में इस तरह से उमड़ी भीड़, नहीं दिखी साेशल डिस्टेंसिंग। - Dainik Bhaskar
बुधवार काे शहर के प्रमुख बाजाराें में इस तरह से उमड़ी भीड़, नहीं दिखी साेशल डिस्टेंसिंग।
  • हाेम अाइसाेलेशन वाले मरीज के घर के बाहर उसका नाम लिखा हुआ बड़ा पर्चा चस्पा हाेगा

काेराेना संक्रमण तेजी से धार शहर और जिले में पैर पसार रहा है। इधर काेराेना से मरने वाले की संख्या में भी इजाफा हाे रहा है। बुधवार काे जिला अस्पताल के काेविड आईसीयू में भर्ती तीन लाेगाें ने संक्रमण के चलते दम ताेड़ दिया। मरने वालाें में एक युवा, एक पुरुष और एक महिला है। एक ही दिन में तीन लाेगाें की माैत से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। काेराेना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जहां प्लान तैयार किया है वहीं धरावरा के काेविड कमांड सेंटर में नर्साें की ड्यूटी लगा दी है।

नए प्लान के अनुसार अब हाेम आइसाेलेशन वाले मरीजाें के घर के बाहर उनके नाम का बड़ा पर्चा भी चस्पा किया जाएगा। जिस पर उनके संक्रमित हाेने का दिनांक और आइसाेलेशन की अवधि कब समाप्त हाेगी यह बताया जाएगा। चिंताजनक बात यह है कि पिछले पांच दिना में ही धार जिले में संक्रमिताें का आंकड़ा 243 पर पहुंच गया है। इधर बाजाराें में भी भीड़ उमड़ रही है, लाेग मास्क ताे लगा रहे हैं, लेकिन साेशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा जा रहा है।

बाजाराें में नहीं हाे रहा है साेशल डिस्टेंसिंग का पालन
एक ओर मास्क काे लेकर प्रशासन सख्ती कर रहा है इसका प्रभाव भी दिखाई दे रहा है, लेकिन साेशल डिस्टेंसिंग काे लेकर लापरवाही पूरी तरह से जारी है। बुधवार काे धार के प्रमुख बाजाराें में भीड उमड़ी रही। अधिकांश लाेग ग्रामीण अंचल से आकर यहां खरीद-फराेख्त करते हैं। दुकानाें के बाहर कहने काे ताे गाेले बनाए गए हैं, लेकिन दूरी का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। इससे भी संक्रमण के फैलने का भय बना हुआ है।
इन्हाेंने ताेड़ा दम : बुधवार 7 अप्रैल काे जिला अस्पताल के काेविड आईसीयू में भर्ती अंकित पिता तुलसीराम 27 साल निवासी नागदा, विजय बद्दीराम 43 साल निवासी गंजीखाना धार और एक अन्य महिला ने दम ताेड़ दिया। तीनाें का काेविड प्राेटाेकाल के तहत अंतिम संस्कार कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन में अभी तक 62 लाेगाें की माैत की पुष्टि की जा चुकी है, जबकि गत पांच दिनों ही छह लाेग संक्रमण से दम ताेड़ चुके हैं। हालांकि उनकी मृत्यु पाेर्टल पर फिलहाल अपडेट नहीं हुई है।

हम लगातार लाेगाें काे जागरुक कर रहे हैं
^लाेगाें काे लगातार मास्क लगाने और दूरी बनाए रखने के साथ ही अनावश्यक रूप से बाहर न घूमने की सलाह दी जा रही है। काेविड कमांड सेंटर से भी हाेम आइसाेलेशन में रह रहे मरीजाें की माॅनिटिनिंग की जा रही है। अब उनके घराें के बाहर पर्चे चिपकाने का काम शुरू कर दिया गया है। धरावरा का काेविड केयर सेंटर तैयार हाे गया है। ऑक्सीजन के साथ ही अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। नर्साें की ड्यूटी भी लगा दी गई है।
डाॅ. संजय भंडारी, जिला महामारी नियंत्रण अधिकारी धार
नियम न मानने वालाें पर कार्रवाई कर रहे हैं
^गाइड लाइन का पालन करने वालाें के खिलाफ प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रहा है। रात आठ बजे से शहर की दुकानें बंद करवाई जा रही है। जाे लाेग उल्लंघन कर रहे हैं उनकी दुकानें भी सील कर रहे हैं। दस से अधिक दुकानें सील कर चुके हैं। मास्क न पहनने वालाें पर भी जुर्माना किया जा रहा है।
शिवांगी जाेशी, सिटी मजिस्ट्रेट

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें