पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब धार एसडीएम का फरमान:तीन महिला शिक्षकों की ड्यूटी कंटेनमेंट क्षेत्र में, एक की रात 8 बजे तक

धार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में माैजूद नपा कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
जिला अस्पताल में माैजूद नपा कर्मचारी।
  • कंटेनमेंट एरिया से 9 शिक्षकों की ड्यूटी निरस्त, दूसरे शिक्षकों की लगाई

मनावर एसडीएम राहुल चाैहान द्वारा मुक्तिधाम पर शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का बवाल थमा ही था कि नया विवाद धार एसडीएम ने खड़ा कर दिया। कलेक्टर ने साेमवार काे मनावर और धार के दाेनाें आदेश काे निरस्त करने की बात कही थी लेकिन अगले ही दिन मंगलवार काे धार एसडीएम दिव्या पटेल ने 9 शिक्षकाें की ड्यूटी कंटेनमेंट एरिया में लगा दी। इस बार एसडीएम एक कदम और आगे निकल गई, उन्होंने तीन महिला शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी। नए आदेश में अंतर सिर्फ इतना हत क इसमें से जिन 9 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। उन्हें हटाकर नए शिक्षकों को कंटेनमेंट एरिया में तैनात कर दिया गया। महिला शिक्षकों में माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 10 की शिक्षिका सीमा बड़गुर्जर की ड्यूटी तो दाेपहर 2 से रात 8 बजे तक लगाई गई है। जबकि नियमानुसार किसी भी महिला शिक्षिका से शाम 5 बजे बाद ड्यूटी नहीं ली जा सकती।

एसडीएम के इस फरमान पर महिला शिक्षक के पति शासकीय अध्यापक संगठन के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश बड़गुर्जर ने आपत्ति दर्ज कराते हुए संगठन के माध्यम से आंदाेलन करने की चेतावनी दी है। ओमप्रकाश का कहना है कि उनकी पत्नी की ड्यूटी बुधवार से लगना है। डाॅक्टर ने ऑपरेशन की सलाह दी है। इसे लेकर शिक्षिका ने अफसरों को पीड़ा भी बताई। अफसरों ने बोला- ड्यूटी तो करना ही होगी।

पति बाेले- पत्नी बीमार, अफसरों काे अवगत कराया ताे कहा- ड्यूटी तो करना पड़ेगी
जिन कर्मचारियाें की ड्यूटी लगाई, वे काैन से विभाग से यह तक नहीं लिखा

नए आदेश में नए कर्मचारियाें में रमेश निंगवाल, दीपक चाैहान, भरतलाल पाटीदार, अभिषेक वैष्णव, गाेवर्धन साेलंकी और प्रकाश डावर की ड्यूटी लगाई है। ये कर्मचारी काैन से विभाग के हैं। आदेश में यह तक स्पष्ट नहीं। इसके अलावा शिक्षिका सीमा बड़गुर्जर, रेखा बावनिया और समीना खान की ड्यूटी लगा दी गई। पुराने आदेश में जिनकी ड्यूटी थी, उनके नाम हटाकर नए लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें महिला शिक्षिका को भी शामिल कर लिया गया।

कोरोना योद्धा कौन है... गुमराह कर रहे अफसर
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कोरोना योद्धा हैं या नहीं, इस पर स्थिति साफ नहीं
जिले की 3858 आंगनवाड़ियों की 6500 से 7 हजार कार्यकर्ताओं की ड्यूटी भी लगाई है। कुछ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया वे आशा कार्यकर्ताओं के साथ कंटेनमेंट एरिया तक जाती हैं। सरकार ने हमें काेराेना याेद्धा माना ऐसा आदेश नहीं मिला है।

महिला एवं बाल विकास विभाग की सहा. संचालक भारती डांगी का कहना है आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं काे काेराेना याेद्धा माना है। शासन का जारी आदेश हमारे पास है। एक अन्य आदेश है कि कलेक्टर के अनुमाेदन पर भी फ्रंट लाइन काेराेना वर्कर घाेषित किया जा सकता है।

नपा के ठेका कर्मचारी, योद्धा मानना तो दूर छह माह से वेतन ही नहीं मिला
जिला अस्पताल, धरावरा, एकलव्य काेविड सेंटर सहित शहर के सभी बड़े अस्पतालाें में काेराेना संक्रमिताें के शवाें काे नगर पालिका के ठेका कर्मचारी ही उठाते हैं। साथ ही कोविड पैशेंट के भर्ती होने पर कई काम करते हैं लेकिन इन्हें भी कोरोना योद्धा नहीं माना गया है। ये कर्मचारी राेज कई शव उठाकर मुक्तिधाम तक पहुंचाते हैं। इन कर्मचारियांे का वेतन भी महज 7 हजार रु. है । अभी ताे बीते 6 महीने से इन्हें वेतन भी नहीं हुआ है। ऐसे में यह कर्मचारी एक दूसरे से उधार लेकर परिवार का खर्च उठा रहे हैं।
दो मामलों में आज तक नहीं मिला मुआवजा
पिछले साल ही ड्यूटी के दाैरान काेराेना संक्रमित हाेकर एमपीडब्ल्यू देवेंद्र जाेशी व मुजीब खान का निधन हो गया था। सरकार ने देवेंद्र काे काेराेना वाॅरियर नहीं मानते हुए उनका प्रस्ताव निरस्त कर दिया। जबकि मुजीब का प्रस्ताव कलेक्टर काे दाेबारा पहुंचाना पड़ा। फिर भी उन्हें आज तक काेई मुआवजा नहीं मिला। शिक्षकों की ड्यूटी लगाना गलत है। - कैलाश चाैधरी, जिला संयाेजक, अधिकारी कर्मचारी संयुक्त माेर्चा जिनकी तबीयत ठीक नहीं थी उनकी ड्यूटी निरस्त की है
कंटेमेंट एरिया में जिन शिक्षकाें की ड्यूटी लगाई है, उनमें से जिनकी तबीयत ठीक नहीं थी उनकी निरस्त की है, शेष काे वहां निगरानी के लिए ड्यूटी करनी है। यदि किसी कर्मचारी के यहां काेई पाॅजिटिव है ताे उसकी ड्यूटी नहीं लगाई जा सकती। अभी की स्थिति में हम सभी विभागाें के कर्मचारियाें की सेवाएं ले रहे हैं। महिला अधिकारी, नर्स, महिला डाॅक्टर, पुलिस भी ड्यूटी कर रही हैं, इसलिए शिक्षिकाओं काे काेई परेशानी नहीं हाेना चाहिए। उनसे सामान्य काम ही लिए जा रहे हैं।- आलाेक कुमार सिंह, कलेक्टर धार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें