• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dhar
  • Two And A Half Km Detour For 5 Kg Free Ration, Excuse Of Shopkeepers Order Not Yet Received

मुफ्त अनाज बांटा ही नहीं:5 किलो मुफ्त राशन के लिए ढाई किमी चक्कर, दुकानदारों का बहाना- अभी आदेश नहीं मिला

धारएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वार्ड नंबर 28,29 की बंद राशन दुकान। - Dainik Bhaskar
वार्ड नंबर 28,29 की बंद राशन दुकान।
  • सरकारी दावा साबित हो रहा खोखला, गरीबों को नहीं मिल रहा मुफ्त में राशन

शासन की मुफ्त अनाज वितरण याेजना गरीबाें काे छका रही है। चिलचिलाती धूप में पसीने में तरबतर हाेकर मुफ्त अनाज की आस में राशन दुकान जा रहे गरीबाें काे दुकान से बिना राशन दिए ही लाैटाया जा रहा है। खाद्य विभाग के अधिकारी याेजना के तहत जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 93 व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण याेजना में 45 प्रतिशत लाेगाें काे राशन वितरण करना बता रहे हैं, लेकिन हकीकत ताे यह है कि अब तक कई हितग्राहियों काे मुफ्त अनाज बांटा ही नहीं गया है।

ऐसे में शासन की यह याेजना कैसे कारगर साबित हाेगी यह बड़ा सवाल है। दरअसल, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रत्येक हितग्राही काे 4 किलाे गेहूं व 1 किलाे चावल के साथ काेविड के कारण शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण याेजना के तहत 5 किलाे गेहूं अतिरिक्त मिलना है। याेजना के तहत 1 जून से अनाज वितरण शुरू हाे जाना था।

भास्कर ने शासन की याेजना की रियलिटी चैक की ताे पता चला कि वार्ड 29 व वार्ड नंबर 14 के कई पात्र हितग्राहियाें काे अब तक राशन बांटना शुरू ही नहीं किया। शहर की कई राशन दुकानें वार्ड से दाे से ढाई किमी दूर संचालित हाे रही है। ऐसे में राशन मिलने की उम्मीद में घर से दुकान तक लंबा चक्कर काट रहे लाेगाें काे परेशान हाेना पड़ रहा है।

लाेग बाेले- ओटीपी की समस्या बता रहे तो कई लोगों से सीधे मना कर रहे

वार्ड 14 में 50, वार्ड 29 में 65 लाेगाें काे जारी हुई पर्ची
वार्ड 14 के पार्षद प्रतिनिधि माे. अली ने बताया कि वार्ड में आने वाली गांधी काॅलाेनी में 9, इंद्रा काॅलाेनी में सात, इंद्रा काॅलाेनी बस स्टैंड के पीछे चार, इमलीवन में चार, गुलमाेहर श्रीनगर में आठ पर्चियां जारी हुई हैं। इसके अलावा नगर पालिका की टीम ने भी पर्चियां बांटी हैं। इस तरह वार्ड में कुल 400 में से लगभग 50 चिन्हित लाेगाें काे पर्चियां जारी की गई है।

इनमें से अब तक किसी काे भी राशन मिलना शुरू नहीं हुआ है। वहीं वार्ड 29 के पार्षद बंटी डाेड ने बताया कि वार्ड में लगभग 65 से अधिक लाेगाें काे पर्चियां जारी हुई हैं। जिनमें से एक काे अब तक राशन मिलना शुरू नहीं हुआ है।

तीन केस...सिर्फ पर्ची मिली, राशन नहीं

1 विक्रम नगर निवासी कमल दशाेरे काे पात्रता पर्ची मिलने के बावजूद उन्हें राशन नहीं मिला है। विक्रम के छाेटे भाई त्रिलाेक दशाेरे ने बताया कि कमल काे पर्ची मिले 10 दिन हाे चुके हैं। मगर दुकानदार यह कहकर राशन नहीं दे रहा है कि ओटीपी के लिए माेबाइल नंबर हाेना जरूरी है जाे पात्रता पर्ची में दर्ज नहीं है। त्रिलाेक ने बताया दुकानदार से मुफ्त राशन की बात करते हैं ताे वे ऐसा काेई आदेश नहीं मिलने की बात कहते हैं।

2 भक्तांबर काॅलाेनी निवासी गेंदालाल ने बताया कि उन्हें पर्ची 30 मई से पहले मिल चुकी थी। मगर राशन अब तक नहीं मिला है। दुकानदार ओटीपी की समस्या बताकर लाैटा रहे हैं। अब यह असमंजस है कि शासन की इस याेजना में राशन मिलेगा या नहीं।

3 भागवंतीबाई पति जादूसिंह चाैहान काे 1 जून काे पर्ची मिली है। मगर नाै दिन बाद वे राशन से वंचित हैं। परिवार के दाे सदस्याें काे राशन मिलना है। भागवंतीबाई का कहना है कि दुकानदार 10 जून के बाद राशन देने की बात कह रहे हैं।

विपक्ष का हमला
भाजपा ने हितग्राहियाें का मजाक बनाया

जिस तरह भाजपा के जिला कार्यालय व घर-घर जाकर फाॅर्म भरवाने के फाेटाे साेशल मीडिया पर अपलाेड कर श्रेय लेने वाले धरातल पर नहीं उतर पाए। जिससे वंचित रहें हितग्राहियाें का भाजपा के निर्वाचित नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने मजाक बनाया है। जाे इस वैश्विक महामारी के समय अनुचित है।-दीपेंद्रसिंह ठाकुर, प्रदेश प्रवक्ता, युकां कांग्रेस
हम लगातार अनाज वितरण कर रहे हैं

सार्वजनिक वितरण प्रणाली व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण याेजना में लगातार अनाज वितरण किया जा रहा है। शहर में 600 अस्थाई पर्चियां जारी की गई हैं। जिसमें गेहूं का वितरण हाे चुका है, लेकिन चावल की आपूर्ति नहीं हाे पा रही है। एक-दाे दिन में चावल की आपूर्ति हाेते ही उसे बंटवा दिया जाएगा। एक साथ कई आवंटन हाेने से परेशानी हाे रही है।-एसएन मिश्रा, जिला खाद्य, धार

खबरें और भी हैं...