पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:योग ही जीवन की औषधि है, इसे अपने जीवन में शामिल करें

मांडू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मां अनंता अभ्युदय संस्था मांडू एवं विंध्या शिक्षा प्रसार समिति भोपाल के तीन दिनी योग शिविर का समापन

मांडू के चतुर्भुज राम मंदिर में मां अनंता अभ्युदय संस्था मांडू एवं विंध्या शिक्षा प्रसार समिति भोपाल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिनी योग शिविर का समापन साेमवार काे हुआ। मुख्य अतिथि ब्लॉक एज्युकेशन ऑफिसर दिनेश शर्मा ने योग को दैनिक जीवन में अपनाने एवं ज्यादा से ज्यादा बच्चों को योग से जोड़ने की बात कही।

महामंडलेश्वर व पीठाधीश्वर डॉ. नरसिंहदासजी महाराज ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा वर्तमान में वैश्विक करोना महामारी से निजात पाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को योग, ध्यान और आध्यात्मिक की ओर बढ़ना होगा। इसे अपने दैनिक जीवन में अपनाकर अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करना होगा।

विशेष अतिथि डॉ. आरएस लता ने योग शिविर की रिपोर्ट प्रस्तुत की। आगामी दिनाें में विंध्या शिक्षा प्रसार समिति भोपाल एवं मां अनंता अभ्युदय संस्था के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग केंद्र का संचालन किया जाएगा। यह योग केंद्र स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान केंद्र बेंगलुरु से संबंधित होगा।

डॉ. शैलेंद्र शर्मा ने स्ट्रेस मैनेजमेंट पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत कर कहा योग, ध्यान और मंत्र से किस तरह से तनाव से मुक्ति मिल सकती है। अपने कार्यस्थल पर 5 से 10 मिनट में अपने आपको मजबूत बनाने शारीरिक व मानसिक रूप से सुदृढ़ होने के लिए आसन और प्राणायाम की जानकारी दी।

इसी के साथ आसन व प्राणायाम का प्रशिक्षण अश्विन कुमार रुड़की ने दिया। मां अनंता अभ्युदय एवं चतुर्भुज राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से पंडित महेंद्र शर्मा ने आभार माना। योग शिविर में पधारे विभिन्न प्रदेशों के योगाचार्य ने प्रत्येक माह में योग, ध्यान एवं शिविर के आयोजन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका सुनिश्चित कर आश्वासन दिया कि क्षेत्र के सभी वर्ग के लिए समय-समय पर शिविर का आयोजन कर प्रशिक्षित करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser