पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वे शुरू:सफाई नहीं हाेने से अस्पताल की टंकियाें में काई की थर जमी, मच्छर पनप रहे, नगर के 4 घरों में मिला डेंगू का लार्वा

धरमपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर में 12 से अधिक केस मिलने के बाद सर्वे शुरू, नप ने फाॅगिंग मशीन से धुआं करवाया

स्वास्थ्य विभाग का अमला नगर में सर्वे का कार्य करता दिखाई दिया। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि डेंगू का लार्वा साफ रूके हुए पानी में पनपता हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की छत पर रखे पानी की बड़ी टंकियाें की सफाई नहीं हाेने से काई की थर जमी हाेकर मच्छर भी पनप रहे हैं। भास्कर में समाचार प्रकाशित हाेने के बाद रविवार काे स्वास्थ्य विभाग ने नगर में लार्वा, फीवर, कान्टेक्ट और माॅस सर्वे शुरू किया।

नगर में 105 मकानों का सर्वे किया। 4 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया। दो घरों के कंटेनर खाली कराए वहीं दो घरों के कंटेनरों में दवाई डाली। 9 बुखार के मरीज मिले। कोई मलेरिया पाॅजिटिव नहीं मिला। नगर परिषद ने फाॅगिंग मशीन से नगर में धुआं कराया।

नप के कर्मचारी कर रहे नालियों में डीडीटी का छिड़काव

वहीं एक दिन पूर्व से नालियों में डीडीटी का छिड़काव किया जा रहा है। जन स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह बने स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन की छत पर करीब दस से अधिक पानी स्टोरेज के लिए बड़ी टंकियां रखी हुई हैं। केवल एक टंकी पर ढक्कन लगा है। विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण कर्मचारी भी सफाई करने की जहमत नहीं उठाते। सभी पानी से भरे ड्रमों के अंदर व इसकी दीवारों पर काई की मोटी थर जमी हुई है। लोगों से मच्छरदानियों का प्रयोग करने के लिए भी कहा है।

पानी के ड्रमों की सफाई तो दूर लार्वा की जांच भी नहीं की

संवाददाता ने नगर में सर्वे कर रही टीम प्रमुख को टंकी के भीतर का फोटो बताते हुए पूछा इस प्रकार ड्रमों में लार्वा पनप सकता है? जवाब में उन्होंने हां में जवाब दिया। स्वास्थ्य विभाग ने ड्रमों की सफाई तो दूर लार्वा की जांच भी नहीं की। जो अस्पताल में जाने वाले मरीजों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ है। सर्वे टीम में मलेरिया निरीक्षक मोहनलाल ओसारी, मलेरिया टेक्निकल सुपरवाइजर सीताराम अलावा, सेक्टर सुपरवाइजर रमेश सेन, आशा कार्यकर्ता रूबीना, शरीफा, संतोषी वर्मा और रोशन बी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें