पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई व्यवस्था:नए बस स्टैंड पर एक साथ खड़ी हो सकेंगी 24 बसें, अभी सिर्फ 7 खड़ी रह पाती हैं, अधिक आने पर लगता है जाम

झाबुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस मालिकों के साथ आरटीओ की बैठक में लिया बदलाव का निर्णय, आरटीओ ने दी अनुमति
  • बस स्टैंड पर चारों ओर अतिक्रमण है, नई व्यवस्था में ऑटो स्टैंड भी बदला जाएगा

शहर के बस स्टैंड पर अब बसें यात्री प्रतीक्षालय के आगे खड़ी नहीं रहेगी। यहां से बसों के संचालन में आ रही परेशानी के कारण अब इसमें बदलाव किया जा रहा है। आरटीओ ने भी इसकी अनुमति दे दी है। इसी सप्ताह से व्यवस्था बदल जाएगी। नई व्यवस्था लागू होने से बस स्टैंड पर एक साथ 24 बसें खड़ी हो सकेगी, वर्तमान में 7 बसें ही खड़ी हो पाती है। अारटीओ ने बस स्टैंड का निरीक्षण कर जायजा भी लिया।

बस मालिकों के साथ आरटीओ की बैठक के बाद व्यवस्थाओं में बदलाव के लिए कई अहम निर्णय लिए गए हैं। बैठक के तुरंत बाद ही आरटीओ और सीएमओ ने बस स्टैंड का निरीक्षण भी किया और स्थिति देखी। दरअसल, करीब चार साल पहले बसों को यात्री प्रतीक्षालय के आगे खड़ा करना शुरू किया गया था।

जो व्यवस्था बनाई थी उसका पालन ठीक से हो इसके लिए पुलिस जवान भी तैनात रहता था, लेकिन समय के बाद व्यवस्था गड़बड़ा गई। बस स्टैंड के पीछे से उत्कृष्ट सड़क को जोड़ने वाला नया रास्ता बनने से बस स्टैंड पर वाहनों का दबाव भी बढ़ गया। बस चालक-परिचालकों का कहना है वर्तमान में रिवर्स लेकर बसें लगाना पड़ती है।

ऐसे में कई बार पीछे से गुजर रहे वाहनों के साथ दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है, टकराने पर विवाद की स्थिति बनती है। इसलिए इसमें बदलाव की जरूरत महसूस की जा रही थी। अब बसें पहले की तरह खड़ी रहेंगी। इसका फायदा यह होगा कि एक साथ 24 बसें खड़ी हो सकेंगी। अभी यात्री प्रतीक्षालय के आगे 7 से 12 बसें ही खड़ी हो पाती है। अन्य बसों के आ जाने से जाम की स्थिति बनती है।

निरीक्षण कर लिया व्यवस्था का जायजा
आरटीओ राजेश गुप्ता, सीएमओ एलएस डोडिया और ट्रैफिक प्रभारी वीरेंद्र मुजाल्दा ने बस स्टैंड का निरीक्षण किया। चालक-परिचालक संघ ने उन्हें यहां किए गए अतिक्रमण बताए। ऑटो स्टैंड यात्री प्रतीक्षालय के आगे करने व यात्री प्रतीक्षालय के आसपास के रास्तों को वन-वे करने की मांग की। बस स्टैंड पर लाइट लगाने को भी कहा। निरीक्षण के दौरान बस ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश मेवाड़ा, मुकेश बसेर, श्यामू बोहरा, अवधेशसिंह राठौर, निजी बस चालक परिचालक संघ के सोनू अली, हाजी लाला, प्रकाशचंद्र जैन मौजूद थे।

शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के सामने खड़ी होगी बसें
नई व्यवस्था के तहत बसें अब पहले की तरह बस स्टैंड स्थित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के सामने खड़ी होंगी। स्टैंड पर प्रवेश करते ही कतार में जहां भी जगह खाली होगी वहां बस खड़ी हो सकेंगी।

बैठक में इन मुद्दों पर हुई बात
आरटीओ और बस मालिकों के बीच हुई बैठक में बस स्टैंड की समस्या के अलावा झाबुआ-कुक्षी स्टेट हाईवे पर वसूले जा रहे टोल पर भी बात हुई। बस ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मेवाड़ा ने कहा टोल कंपनी सड़क की मरम्मत नहीं कर रही है इसके बाद भी टोल वसूला जा रहा है। उन्होंने कहा जिले के बस स्टैंड से जीप और लोडिंग वाले सवारी भर रहे हैं, इन पर कार्रवाई की जाए।

कई रूट पर अवैध रूप से चल रहे वाहनों पर भी कार्रवाई किए जाने की बात कही। उधर, आरटीओ गुप्ता ने बस मालिकों को गाइड लाइन का पालन करने की बात कही। उन्होंने बसों से प्रेशर हॉर्न निकालने को कहा। चालक-परिचालक को मास्क पहनने व इसके लिए सवारी को भी प्रेरित करने की बात कही।

160 बसें आती हैं, सुबह और दोपहर में रहता है ट्रैफिक
स्थानीय बस स्टैंड से 160 बसें संचालित होती है। इनमें इंदौर, भोपाल, देवास, बड़वानी, आलीराजपुर, उज्जैन, कुक्षी, धार, राजगढ़, पेटलावद, रतलाम रूट पर चलने वाली बसें शामिल हैं। सुबह 9.30 से 10.30 और दोपहर 12 से 1.30 के बीच सबसे ज्यादा ट्रैफिक बसों का रहता है। इसी बीच बस स्टैंड पर अन्य वाहनों के प्रवेश करने से यहां भी जाम की स्थिति बनती है।

इसी सप्ताह हो जाएगा बदलाव
^इस सप्ताह बस स्टैंड की व्यवस्थाओं में बदलाव करेंगे। ऑटो स्टैंड यात्री प्रतीक्षालय के सामने करेंगे। बसों की खड़े रहने की जगह भी सुविधा अनुसार बदलेंगे।
वीजेंद्रसिंह मुजाल्दे, ट्रैफिक इंचार्ज, झाबुआ

लाइट की व्यवस्था कर रहे हैं
^निरीक्षण के दौरान लिए गए निर्णय के अनुसार बस स्टैंड पर लाइट की व्यवस्था कर रहे हैं। वन वे के बोर्ड शनिवार तक लग जाएंगे।
एलएस डोडिया, सीएमओ, नपा, झाबुआ

अब संचालकों की समस्या हल होगी
^बस स्टैंड से जुड़ी समस्याएं अधिकारियों को बताई हैं। अब पहले की तरह बसें खड़ी रहेंगी। इससे बस स्टैंड पर एक समय में 24 बसें आ सकेंगी।
दिनेश मेवाड़ा, अध्यक्ष, बस ऑनर्स एसोसिएशन, झाबुआ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser