पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रशिक्षण:57 बालिकाओं को समझाई विभागों की कार्यप्रणाली

झाबुआ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालिका सशक्तिकरण वर्ग का एक दिनी भ्रमण कार्यक्रम हुआ, कई जानकारियां मिली

शिवगंगा संस्था जिले में विभिन्न आयामों जन, जल, जंगल, कृषि पर कार्य कर रही है। इसी कड़ी में शिवगंगा गुरुकुल धरमपुरी में जिले की 57 किशोरी बालिकाओं का तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग 5 से 7 सितंबर तक रखा गया है। सोमवार को बालिकाओं ने विभिन्न विभागों की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी ली।
भ्रमण के बारे में राजाराम कटारा ने बताया कि झाबुआ जिले के सभी विकासखंड से 57 बालिकाएं सशक्तिकरण का प्रशिक्षण ले रही हैं। जिन्हें सोमवार को जिला अस्पताल, पुलिस थाना, महिला थाना और कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण करवाया गया। जिला अस्पताल में महिला परामर्श दाता शर्मीला सस्तिया और पुष्पा सोलंकी ने जिला अस्पताल की प्रणाली, सुविधाओं के बारे में बताया। शुरुआत में पंजीयन, ओपीडी, एक्स-रे विभाग, विभिन्न वार्ड, एस एनसीयु, महिला वार्ड एवं विभिन्न परामर्श केंद्र के बारे में जानकारी दी गई।
डीएसपी ने दी प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी
जिला अस्पताल के बाद दल पुलिस थाने ले जाया गया। जहां थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह गाडरीया ने थाने की प्रक्रिया एफआईआर आदि के बारे में बताया। डीएसपी आशीष पटेल ने पुलिस के कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी। महिला थाना प्रभारी सोलंकी मेडम ने महिला थाने के बारे में बताया। कृषि विज्ञान केंद्र दल को उन्नत कृषि एवं कृषि आधारित योजनाओं के बारे में जानकारी मिली।

हमें बहुत सीखने मिला
भ्रमण के बाद नवापाड़ा काकनवानी से आई किरण भूरिया ने बताया हमें बहुत सीखने को मिला है। अब गांव में बता सकते हंै कि जिला अस्पताल में कई सुविधा है। यहां ऑपरेशन भी होते हैं, सोनोग्राफी व जांच भी होती है। तलावली से आई ललिता ने कहा कि पुलिस अधिकारी से मिलकर जानने को मिला कि यह हमारी रक्षा के लिए होती है। डीएसपी सर ने बहुत सरलता से बात की। कार्यक्रम में शिवगंगा के हरी सिंह सिंगाड़, भंवर सिंह भयडीया, विक्रम गरवाल का सहयोग रहा।

खबरें और भी हैं...