पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौंदर्यीकरण योजना:छोटे तालाब के सौंदर्यीकरण का काम रुका, ठेकेदार के खिलाफ न्यायालय में जाएंगे पार्षद

झाबुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ढाई साल में पूरा होना था काम, साढ़े चार साल बाद भी अधूरा, आधे पाथ वे पर ही लगाए पैवर ब्लॉक

एक ओर नगर पालिका शहर को स्वच्छ करने के लिए स्वच्छता अभियान चला रही है वहीं दूसरी ओर शहर के दो तालाब बदहाली का शिकार हो रहे हैं। एक तालाब में जलकुंभी जमा है तो दूसरे में नालियां मिलने के कारण पानी प्रदूषित हो रहा है।

बहादुर सागर और छोटे तालाब का कायाकल्प नहीं हो पा रहा है। पहले दोनों तालाबों के लिए 5 करोड़ 29 लाख रुपए स्वीकृत हुए थे। लेकिन बाद में बड़े तालाब के सौंदर्यीकरण की स्वीकृति नहीं मिली। इसलिए काम शुरू ही नहीं हुआ।

लेकिन छोटे तालाब के सौंदर्यीकरण काम शुरू होने के साढ़े चार साल बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया है। इसके चलते वार्ड 4 के पार्षद ने अब ठेकेदार के विरुद्ध न्यायालय में जाने का मन बनाया है। बताया जा रहा है ठेकेदार को राशि का भुगतान भी नपा द्वारा समय-समय पर किया जा रहा है, इसके बाद भी वह काम में लेतलाली कर रहा है।

दरअसल, सौंदर्यीकरण का काम एक बार फिर बंद हो गया है। दीपावली के पहले से बंद काम अब तक चालू नहीं हो पाया। हालांकि नगर पालिका का कहना है एक सप्ताह के अंदर काम पुन: चालू हो जाएगा। उधर, नालियों का गंदा पानी तालाब में मिलना बंद नहीं हुआ है। इससे तालाब का पानी फिर प्रदूषित होने लगा है। अगर समय रहते गंदा पानी तालाब में मिलने से नहीं रोका गया तो स्थिति और खराब हो सकती है।

शुरुआत से ही काम धीरे चला : तालाब का काम शुरुआत से ही धीमी गति से चल रहा है। पहले सीवरेज लाइन डालने में लंबा समय बीत गया। इसके बाद लंबे समय तक काम बंद रहा। ठेकेदार को पहले भी कई बार नाेटिस दिए गए। लेकिन जिस गति से काम होना था नहीं हुआ। लिहाजा ढाई साल में पूरा होने वाला काम साढ़े चार साद बाद भी पूरा नहीं हो पाया है।

तालाब सौंदर्यीकरण के योजना में काम होने हैं

झील सरंक्षण एवं सौंदर्यीकरण योजना के तहत छोटे तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए राशि दी गई है। योजना के तहत रिटर्निंग वॉल निर्माण, फैंसिंग, रेलिंग, पीचिंग, सिवर एंटर सेप्टर, लैंड स्केपिंग, लाइटिंग, फुटपाथ निर्माण, सिग्नल, पार्क के फर्नीचर, घाट और फव्वारों का निर्माण आदि कार्य किए जाने हैं।

पार्षद न्यायालय की शरण में जाएंगे

वार्ड 4 में स्थित छोटे तालाब के सौंदर्यीकरण का काम अटका हुआ है। वार्ड पार्षद साबिर फिटवेल ने कहा ठेकेदार ने समय पर काम पूरा नहीं किया। दीपावली से पहले से काम बंद है। चलता भी है तो धीमी गति से। इसलिए अब ठेकेदार के विरुद्ध न्यायालय में जाऊंगा। तालाब के आसपास पशु मालिकों द्वारा भी गंदगी की जा रही है, जो गलत है।

8.97 एकड़ में फैला है तालाब : शहर का छोटा तालाब 8.97 एकड़ में फैला है। इसकी क्षमता 1.09 क्यूबिक मीटर है। तालाब की गहराई 05 मीटर है। खास बात यह है कि इस तालाब से आसपास के कई बोरिंग भी रिचार्ज होते हैं। इसके बावजूद इसे सहेजने में लेतलाली की जा रही है।

एक सप्ताह में काम चालू हो जाएगा

दीपावली के कारण काम बंद हुआ था। इस सप्ताह फिर शुरू हो जाएगा।
-एलएस डोडिया, सीएमओ, नपा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser